जीवनशैली देश स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों के मौसम में थकान, आलस और सुस्ती की समस्‍या को दूर करना है तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

नई दिल्‍ली (New Dehli)। सर्दियों (winter)में दिन काफी छोटे हो जाते हैं और सूरज (winter)की रोशनी भी काफी कम हो जाती है जिस कारण हमारे शरीर (Body)का सर्केडियन रिदम (circadian rhythm)बिगड़ जाता है. बॉडी का सर्केडियन रिदम बिगड़ने से आप सुस्त महसूस करते हैं और आपके एनर्जी का लेवल भी काफी लो रहता है. इसी के साथ सूरज की रोशनी कम पड़ने से हमारे शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने लगता है. शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने से थकान और मूड खराब होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर नाम की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. यह समस्या होने पर लोगों का एनर्जी लेवल और मोटिवेशन काफी कम हो जाता है. साथ ही, ठंडे मौसम में लोगों को काफी ज्यादा आलस आता है जिससे वह बाहर जाने या चलने-फिरने की बजाय घर में ही रहना पसंद करते हैं.


हालांकि इस मौसम में एक हेल्दी डाइट लेकर आप इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं. इस मौसम में कुछ चीजों का सेवन करने से आपका एनर्जी का लेवल बूस्ट होता है और मूड भी ठीक रहता है. साथ ही, इन चीजों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

तो अगर आपको भी ठंड के मौसम में थकान, सुस्ती और आलस का सामना करना पड़ता है तो इन सूपरफूड्स को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें.

ब्लूबेरीज- एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ब्लूबेरी ब्लड फ्लो में सुधार करती है और दिमाग की फंक्शनिंग को बढ़ाती है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

पालक- आयरन से भरपूर, पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, थकान से राहत देता है.

किनोआ- इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान रहते हैं और आपको आलस और सुस्ती का सामना नहीं करना पड़ता.

चिया सीड्स- ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, चिया सीड्स आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं ताकि आपकी एनर्जी का लेवल लो ना हो.

सैल्मन मछली- ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर, सैल्मन दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, नींद को कंट्रोल करता है.

ग्रीक योगर्ट- प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और शरीर को एनर्जी देता है.

शकरकंद- इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. इसे खाने से शरीर में मौजूद एनर्जी एक साथ रिलीज होने की बजाय धीरे धीरे रिलीज होती है. इससे आपका पेट भरा रहता है और आलस दूर होता है.

बादाम- बादाम मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहता है और थकान दूर होती है.

Share:

Next Post

HIV संक्रमितों को मंकी पॉक्स का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

Fri Dec 1 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । ह्यूमन (human)इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) संक्रमितों (Infected)में मंकीपॉक्स का भी खतरा (hazard)है। दुनियाभर में मंकीपॉक्स (monkeypox)पर हुई 53 रिसर्च की मेटा एनालिसिस में सामने आया कि करीब 41 प्रतिशत मरीज पहले एचआईवी संक्रमित हुए। इसके बाद मंकीपॉक्स की चपेट में आए। यह रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल पबमेड के अक्तूबर अंक में प्रकाशित […]