व्‍यापार

Paytm Payment Bank ने किया बड़ा ऐलान, 20% कर्मचारियों की होगी छंटनी

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर लगाए गए बैन की छूट सीमा 15 मार्च को खत्म होती, उससे ठीक पहले कंपनी की ओर से बड़ा ऐलान कर दिया गया है. पेटीएम अपनी पेमेंट्स बैंक यूनिट (Payments Bank Unit) में काम करने वाले 20 प्रतिशत स्टाफ की छुट्टी (20 percent staff leave) करने जा रही है. रेग्युलेटरी नियमों के सही से पालन नहीं करने को लेकर आरबीआई ने जनवरी के आखिर में ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस पर बैन (Ban on Paytm Payments Bank services) लगा दिया था.

विजय शेखर शर्मा की कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के कई प्रोडक्ट हैं. इनमें से एक का नाम पेटीएम है और जबकि उसकी ही सिस्टर कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक है. इसे आरबीआई से पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस मिला हुआ है, जिसके चलते इसे कई रेग्युलेटरी नियमों का पालन करना पड़ता है. इनकी अनदेखी के चलते ही उस पर आरबीआई ने बैन लगाया है. ये बात समझ लेना जरूरी है कि पेटीएम यानी वन97 कम्युनिकेशंस ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से 20 प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर निकालने का ऐलान किया है. दिसंबर 2023 तक के डेटा के मुताबिक कंपनी की इस यूनिट में करीब 2,775 एम्प्लॉइज काम करते हैं. इसके हिसाब से इस छंटनी का असर 553 लोगों की नौकरी पर होगा.


RBI के बैन से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च तक की छूट मिली है. ऐसे में 16 मार्च से उसकी लगभग सभी सर्विसेस अब बंद हो जाएंगी. इसका मतलब ये हुआ कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अपने खातों में 16 मार्च से कोई नई रकम जमा नहीं कर पाएंगे. साथ ही खातों से जुड़े फास्टैग, बिल पेमेंट्स इत्यादि पर भी रोक लग जाएगी. उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े प्रीपेड कार्ड या डिजिटल वॉलेट भी काम के नहीं रह जाएंगे.

हालांकि लोगों को उनके खाते में बची हुई राशि को ट्रांसफर करने की छूट मिली है. साथ ही आरबीआई की तरफ से फास्टैग में बचा अमाउंट खत्म होने तक उसके इस्तेमाल की राहत भी दी गई है, लेकिन एनएचएआई ने 15 मार्च के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जारी फास्टैग बैन करने का फैसला किया है और लोगों को इसे किसी दूसरे बैंक के फास्टैग से बदलने के लिए कहा है.

Share:

Next Post

राजस्थान में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, कर्मचारियों के DA में भी दो फीसदी की बढ़ोतरी

Thu Mar 14 , 2024
नई दिल्ली: राजस्थान में भाजपा सरकार (BJP government in Rajasthan) ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है और सरकारी कर्मचारियों (government employees) को बड़ा तोहफा दिया है. यहां पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) में वैट 2 परसेंट कम कर दिया गया है. इससे पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक सस्ता हो […]