खेल

Perth Test: ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार के बाद पाकिस्तान पर जुर्माना, WTC के अंक काटे

नई दिल्ली (New Delhi)। पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia cricket team) के खिलाफ पर्थ टेस्ट (Perth Test) में 360 रन (defeat by 360 runs) से करारी शिकस्त मिली। इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council- ICC) ने स्लो ओवर रेट के चलते पाकिस्तानी टीम के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के अंक काटे हैं। इसके साथ-साथ पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों पर मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है।


ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में डेविड वार्नर के शतक (164) की मदद से 487 रन बनाए। पाकिस्तान से डेब्यू करने वाले आमेर जमाल ने उम्दा गेंदबाजी (6/111) विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट के नुकसान पर 233 रन पर घोषित की। मेजबान टीम से उस्मान ख्वाजा (90) और मिचेल मार्श (63*) ने अर्धशतक लगाए। जीत के लिए मिले 450 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम महज 89 रन पर ही सिमट गई थी।

ICC ने पाकिस्तानी टीम और सहयोगी स्टाफ पर उनकी मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया और साथ में उनके WTC के 2 अंक भी काटे। ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों पर प्रत्येक कम ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 5 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, प्रत्येक ओवर कम के लिए WTC में एक अंक का दंड दिया जाता है। नतीजतन पाकिस्तान के 2 अंक काटे गए हैं।

पहले टेस्ट में मैदानी अंपायर जोएल विल्सन और रिचर्ड इलिंगवर्थ, तीसरे अंपायर माइकल गफ और चौथे अंपायर डोनोवन कोच ने पाकिस्तान को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया। इसके बाद मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने पाकिस्तानी टीम के खिलाफ कड़ी कार्यवाई करते हुए यह सजा सुनाई है।

ICC के बयान के अनुसार, पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद ने यह जुर्माना स्वीकार कर लिया है और इसलिए इस मामले में आगे किसी तरह की सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ पाकिस्तान दूसरे स्थान पर खिसक गया था। उनकी यह 3 मैचों के बाद पहली हार थी और 2 मैच उन्होंने जीते हुए हैं। स्लो ओवर रेट के बाद उनके अब 24 से घटकर 22 अंक (61.11 प्रतिशत अंक) हो गए हैं।

पाकिस्तान की हार का भारतीय क्रिकेट टीम को फायदा पहुंचा था। गत उपविजेता भारत इस चरण में फिलहाल शीर्ष पर पहुंच गया है। भारत ने इस चक्र में अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 2 टेस्ट (जीत प्रतिशत- 66.67) खेले हुए हैं, जिसमें 1 में जीत दर्ज की है और 1 मैच ड्रॉ रहा है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने अब तक 2 में से 1-1 मैच जीते है और ये दोनों टीमें संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

Share:

Next Post

मार्नस लाबुशेन फिट, पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में लेंगे हिस्सा

Tue Dec 19 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (Australian batsman Marnus Labuschagne) ने खुद को फिट घोषित (Declared fit.) कर दिया है और पाकिस्तान के खिलाफ (against pakistan) अगले हफ्ते होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test.) के लिए उपलब्ध हैं, स्कैन से पता चला है कि उनके दाहिने हाथ की छोटी उंगली में […]