बड़ी खबर भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

मप्र में लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, छह जनवरी को होगा मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन

– मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव की तैयारियां (Preparations for Lok Sabha elections) प्रारंभ हो गई हैं। इसी क्रम में गुरुवार को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (Chief Electoral Officer Anupam Rajan) ने आगामी छह जनवरी 2024 को प्रकाशित होने वाली फोटो निर्वाचक नामावली (photo electoral roll) के प्रारूप प्रकाशन के संबंध में निर्वाचन सदन भोपाल में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। इसमें सभी जिलों के उपजिला निर्वाचन अधिकारी शामिल हुए।


बैठक के दौरान राजन ने कहा कि 6 जनवरी को फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा, ऐसे में सभी जिले लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। मतदाता सूची में दोहरी प्रविष्टि एवं मृत मतदाताओं के नाम न हो। जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक है, वहां पर सहायक मतदान केंद्र बनाएं जाने का प्रस्ताव भेजें। इसके साथ ही जहां पर मतदान भवन जीर्णशीर्ण है, उनकी जगह पर दूसरा मतदान केंद्र बनाए जाने का भी प्रस्ताव उपलब्ध कराए। स्टैंडिंग कमेटी को भी इसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कुछ ऐसे मतदान केंद्र भी होंगे जिनकी दूरी दो किमी से अधिक है, उसका भी प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

आठ फरवरी को अंतिम मतदाता सूची का होगा प्रकाशन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। फोटो निर्वाचक नामावली 2024 की प्रारंभिक गतिविधियां शुरू हो गई है। छह जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद 6 से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन और नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद आठ फरवरी को फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

13 और 20 जनवरी को विशेष कैंप लगाएं जाएंगे
राजन ने बताया कि फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान विशेष शिविर लगाए जाएंगे। यह शिविर 13 और 20 जनवरी को लगाए जाएंगे।

एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जुड़वा सकेंगे नाम
फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 अंतर्गत जिन युवाओं की उम्र एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की पूर्ण हो रही है, वे युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जो युवा एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की गई है। ऑनलाइन आवेदन voter helpline app और voters.eci.gov.in इन के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए बीएलओ से संपर्क किया जा सकता है।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला उपस्थित रहे।

Share:

Next Post

मप्रः मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दिल्ली में प्रदेश के सांसदों से की रात्रिभोज पर मुलाकात

Fri Dec 22 , 2023
– प्रदेश के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) गुरुवार शाम को दिल्ली पहुंचे। उन्होंने देश शाम प्रदेश के सांसदगण से रात्रिभोज (Dinner with MPs.) पर प्रदेश के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों (various issues related development state.) पर चर्चा (Discussion) की। […]