विदेश

नाटो के दरवाजे पर बना पुतिन का सीक्रेट लक्जरी महल, जानिए क्‍या है इस हवेली में खास

नई दिल्‍ली (New Delhi) । रूस में विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) की गुप्त संपत्ति (secret property) का ऐसा फुटेज जारी किया है, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया. यह संपत्ति कथित तौर पर फिनलैंड (finland) के करीब रूस की सीमा से 30 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है, जो मास्को विरोधी नाटो सैन्य गठबंधन का हिस्सा है.

एक इंवेसिटेगेशन साइट के अनुसार व्लादिमीर पुतिन ने नाटो-सदस्य फिनलैंड की सीमा से लगभग 30 किलोमीटर (9 मील) दूर उत्तर-पश्चिमी रूस के रिपब्लिक ऑफ करेलिया में एक गुप्त लक्जरी हवेली का निर्माण किया है. इसका फर्श संगमरमर से बना है और हवेली में एक प्राइवेट झरना भी है.


‘व्लादिमीर पुतिन के पास तीन आलीशान घर’
रूस के विपक्षी नेता मिखाइल खोदोरकोव्स्की की परियोजना डोजियर सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार (29 जनवरी) को इसका ड्रोन फुटेज जारी किया गया. इस वीडियो को करेलिया की मार्जलाहटी खाड़ी के तट पर शूट किया गया था. डोजियर में कहा गया है कि रूसी नेता के पास तीन आलीशान घर, दो हेलीपैड, एक ट्राउट फार्म और मार्बल्ड बीफ प्रोजक्शन के लिए गायों वाला एक फार्म है.

वीडियो शूट करने पर बैन
इंवेसिटेगेशन साइट ने कहा, “यहां वीडियो शूट करने पर बैन है, लेकिन डोजियर सेंटर को व्लादिमीर पुतिन के आवासों में फिल्माया गया अब तक का सबसे शानदार वीडियो प्राप्त हुआ.” हालांकि, डोजियर सेंटर की रिपोर्ट की प्रामाणिकता को सत्यापित नहीं किया जा सका है.

10 साल पहले शुरू हुआ था निर्माण
रिपोर्ट के मुताबिक “व्लादिमीर पुतिन को उत्तरी रूस काफी पसंद है. वह इस बात से परेशान नहीं होते कि यह फिनलैंड के करीब है और यह महल उसकी सीमा से सिर्फ 30 किलोमीटर दूर है,” डॉक्यूमेंट के अनुसार इस परिसर का निर्माण 10 साल पहले शुरू हुआ था. यह लगभग एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बना है. इसके आसपास लगभग चार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में जंगल और खाड़ियां हैं.

Share:

Next Post

ममता और इंडिया अलायंस के बीच चौड़ी होती खाई, दोनों नेताओं ने फिर तेज किए हमले

Wed Jan 31 , 2024
नई दिल्‍ली (New Dehli)। पश्चिम बंगाल (West Bengal)की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इंडिया अलायंस (Mamta Banerjee India Alliance)में साथी दलों के बीच चौड़ी होती खाई को फिर उजागर (Expose)किया है। मंगलवार को राज्य के उत्तरी हिस्से में पदयात्रा करते हुए ममता ने लोगों से तृणमूल कांग्रेस के बैनर तले एकजुट होने का आह्वान किया है। […]