विदेश

कट्टरपंथी इब्राहिम रईसी होंगे ईरान के अगले राष्ट्रपति


तेहरान: ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खोमैनी के कट्टर समर्थक एवं कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख इब्राहिम रईसी          ( Ibrahim Raisi) ने शनिवार को बड़े अंतर से जीत हासिल की. राष्ट्रपति(President) पद के चुनाव में देश के इतिहास में इस बार सबसे कम मतदान हुआ.
हासिल की बड़ी जीत प्रारंभिक परिणाम के अनुसार, रईसी ने एक करोड़ 78 लाख मत हासिल किए. चुनावी दौड़ में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती बहुत पीछे रहे गए. बहरहाल, खोमैनी ने रईसी के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी को अयोग्य करार दे दिया था, जिसके बाद न्यायपालिका प्रमुख ने यह बड़ी जीत हासिल की.
चुनाव का बहिष्कार भी
रईसी की उम्मीदवारी के कारण ईरान(Iran) में मतदाता वोटिंग के प्रति उदासीन नजर आए और पूर्व कट्टरपंथी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद सहित कई लोगों ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया.
ईरान के गृह मंत्रालय में चुनाव मुख्यालय के प्रमुख जमाल ओर्फ ने बताया कि प्रारंभिक परिणामों में, पूर्व रेवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर मोहसिन रेजाई ने 33 लाख मत हासिल किए और हेम्माती को 24 लाख मत मिले. एक अन्य उम्मीदवार आमिर हुसैन गाजीजादा हाशमी को 10 लाख मत मिले.
उदारवादी उम्मीदवार एवं ‘सेंट्रल बैंक’ के पूर्व प्रमुख हेम्माती और पूर्व रेवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर मोहसिन रेजाई ने रईसी को बधाई दी. हेम्माती ने शनिवार तड़के इंस्टाग्राम के माध्यम से रईसी को बधाई दी और लिखा, ‘मुझे आशा है कि आपका प्रशासन ईरान के इस्लामी गणराज्य को गर्व करने का कारण प्रदान करेगा, महान राष्ट्र ईरान के कल्याण के साथ जीवन और अर्थव्यवस्था में सुधार करेगा.’

 

Next Post

Rekha की वजह से हुआ था Akshay Kumar और Raveena Tandon का ब्रेकअप, ये थी वजह

Sat Jun 19 , 2021
मुबंई। बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा का नाम महायानक अमिताभ बच्चन के साथ काफी लंबे समय तक सुर्ख़ियों में रहा है। अमिताभ और रेखा की लव स्टोरी से जुड़े अनगिनत किस्से आज भी सुने और सुनाए जाते हैं। हालांकि, आज के इस आर्टिकल में हम आपको रेखा और अमिताभ नहीं बल्कि रेखा और खिलाड़ी कुमार […]