देश बड़ी खबर

Rajya Sabha Chairman ने विपक्ष से पूछा ‘चर्चा चाहते हैं या व्यवधान’

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M. Venkaiah Naidu) ने सदन की कार्यवाही में लगातार व्यवधान डाल रहे विपक्षी सदस्यों से दो टूक शब्दों में पूछा कि ‘आप चर्चा चाहते हैं या व्यवधान।’

सभापति का यह कथन सदन में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Leader of Opposition Mallikarjun Kharge) और अन्य नेताओं के उग्र रवैये के संदर्भ में आया, जिसमें सदस्य गण किसान आंदोलन के बारे में चर्चा पर जोर दे रहे थे। कुछ सदस्यों ने नियम 267 के अंतर्गत सदन का कामकाज रोक कर किसान आंदोलन पर चर्चा की मांग की थी।


नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने सदस्यों को याद दिलाया कि बजट सत्र के पहले चरण में किसान आंदोलन के बारे में सदन पहले ही चर्चा कर चुका है। उस समय सदस्यों की चिंताओं के बारे में सरकार ने अपना पक्ष भी रखा था। सभापति ने विपक्षी सदस्यों को याद दिलाया कि किसी एक सत्र में एक ही मुद्दे पर दो बार चर्चा नहीं हो सकती ।

वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu)  ने यह भी स्पष्ट किया कि सदस्यों को किसानों की समस्याओं को बारे में विभिन्न अवसरों पर चर्चा का अवसर मिलेगा। अगले सप्ताह जब कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कामकाज पर चार घंटे की चर्चा होगी, उस समय सदस्य किसानों की समस्याओं पर अपनी बात रख सकते हैं। इसी तरह सदन की कामकाज समिति ने विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय तय किया है। उस समय भी सदस्य किसानों की समस्याओं पर विचार व्यक्त कर सकते हैं।

इसी संदर्भ में उन्होंने सदस्यों से पूछा कि सदन के कामकाज में व्यवधान पैदा कर किस तरह किसानों की मदद की जा सकती है। सभापति ने सदस्यों से अनुरोध किया कि वे शून्यकाल की कार्यवाही चलने दें। शून्यकाल के दौरान विभिन्न दलों के 18 मुद्दों को उठाना चाहते थे, लेकिन व्यवधान के कारण उन्हें अपनी बात कहने का मौका नहीं मिला। अन्य सदस्यों को अपनी बात कहने से रोकना उचित नही हैं।

नायडू (M. Venkaiah Naidu)  की अपील के बावजूद सदन में व्यवधान जारी रहा, जिस पर सभापति ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार तीसरे दिन भी कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्यों की ओर से व्यवधान जारी रहा।(हि.स.)

Share:

Next Post

नंदीग्राम में Mamata Banerjee पर जानलेवा हमला, CM ने पुलिस पर ही लगाए गंभीर आरोप

Wed Mar 10 , 2021
कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की चुनावी दंगल दिलचस्प होती जा रही है। नंदीग्राम (Nandigram) में नामांकन दाखिल करने पहुंचे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पर कथित तौर पर कुछ लोगों ने हमला किया है, जिसकी वजह से उनके सिर और पैर में गंभीर चोट आई हैं। चकित करने वाली बात यह है कि मुख्यमंत्री […]