टेक्‍नोलॉजी व्‍यापार

Range Rover अब बनी मेड इन इंडियाः रेंज रोवर हाउस में पेश की जाएगी क्युरेटेड लक्ज़री

नई दिल्‍ली (New Delhi)। रेंज रोवर (Range Rover) हाउस अपने एक्सक्लुज़िव, आधुनिक लक्ज़री अनुभव के साथ भारत पहुंच गया है, जिसे क्षेत्र में उपभोक्ताओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। रेंज रोवर हाउस इंडिया, (Range Rover) ने शानदार तटीय शहर अलीबाग में अपनी शुरूआत की है, जहां कुछ पहले रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट्स वाहनों को डिस्प्ले किया गया है, जिन्हें अब एक्सक्लुज़िव रूप से भारतीय बाज़ार के लिए भारत में बनाया जाएगा।

 

भारत में रेंज रोवर के लक्ज़री बड़े एसयूवी वाहनों, भव्य रेंज रोवर और डायनामिक, आधुनिक परफोर्मेन्स के एसयूवी, रेंज रोवर स्पोर्ट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए, इन्हें पहली बार भारत के पुणे में स्थानीय रूप से बनाया जाएगा। इस कदम के साथ भारतीय क्लाइंट्स को रेंज रोवर के पिनाकल वाहनों के लिए कम इंतज़ार करना पड़ेगा और उपभोक्ताओं को आधुनिक लक्ज़री अनुभव प्रदान करने के लिए जेएलआर की क्षमता का विस्तार किया जाएगा।



भारत पहला ऐसा देश होगा जो रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का स्थानीय निर्माण शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत रेंज रोवर वेलर, रेंज रोवर इवोके, जैग्वार एफ-पेस और डिस्कवरी स्पोर्ट्स शामिल हैं, जिन्हें पहली से पुणे स्थित जेएलआर की युनिट में स्थानीय रूप से निर्मित किया जा रहा है।

 

भारतीय बाज़ार के लिए यह अतिरिक्त उत्पादन, रेंज रोवर के विश्वस्तरीय उत्पादन का पूरक होगा, जो सोलिहुल, युके में किया जाता है और 1970 से रेंज रोवर का मैनुफैक्चरिंग होम रहा है। सोलिहुल भी आगामी फुली-इलेक्ट्रिक मॉडल और पिनाकल ‘एसवी’ वाहनों के लिए होम बना रहेगा।

 

लेनार्ड हूरनिक, चीफ़ कमर्शियल ऑफिसर, जेएलआर ने कहा, ‘‘पिछले कुछ सालों के दौरान भारत में लगातार आर्थिक विकास हुआ है और आने वाले समय में भी देश में इसी तरह प्रगति जारी रहने की उम्मीद है। इसी विकास के परिणामस्वरूप भारतीय क्लाइंट्स के लिए स्थानीय उत्पादन के अवसर उत्पन्न हुए हैं। भारत में रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का स्थानीय निर्माण, देश में सबसे पसंदीदा आधुनिक लक्ज़री एसयूवी फैमिली के रूप में ब्राण्ड की स्थिति को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

 

‘अब क्लाइंट्स के लिए रेंज का रोवर का निर्माण भारत में स्थानीय रूप से (मेड इन इंडिया) किया जाएगा, वहीं इसका शानदार ब्रिटिश डिज़ाइन अपनी खासियत को बरक़रार रखेगा और इसके लुक एवं तकनीकी आधुनिकता को नया अयाम देता रहेगा, जो रेंज रोवर ब्राण्ड का पर्याय है।’

 

जेराल्डाईन इंघम, मैनेजिंग डायरेक्टर, रेंज रोवर ने कहा, ‘‘हमारे 53 सालों के इतिहास में दुनिया भर में, सर्वोच्च स्तर के क्लाइंट्स में रेंज रोवर की मांग लगातार बढ़ी है। यह सफलता की अभूतपूर्वक कहानी है और भारत इसका महत्वपूर्ण भाग है। सिर्फ वित्तीय वर्ष 24 में भारत में रीटेल सेल्स में 160 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में रेंज रोवर का स्थानीय निर्माण इस बढ़ती मांग को पूरा करने में योगदान देगा।’’

 

राजन अम्बा, मैनेजिंग डायरेक्टर, जेएलआर इंडिया ने कहा, ‘‘यह भारत में हम सभी के लिए गर्व का समय है, क्योंकि हम आइकोनिक रेंज रोवर का स्थानीय निर्माण करने वाला पहला देश बन गए हैं। यह कदम गुणवत्ता के उन मानकों की पुष्टि करता है, जिन्हें हमने भारत में स्थानीय निर्माण में सफलतापूर्वक हासिल किया है, जो विश्वस्तर पर जेएलआर के मानकों के समकक्ष है। रेंज रोवर का स्थानीय निर्माण दोनों सर्वश्रेष्ठ दुनियाओं को एक साथ लेकर आएगा, जहां शानदार ब्रिटिश डिज़ाइन, टेक्नोलॉजी और परिशोधन के साथ अब ‘भारत में निर्मित’ लक्ज़री वाहनों का संयोजन पेश किया जाएगा।’

 

रेंज रोवरः लुभावनी आधुनिकता, अद्वितीय परिष्कार और बेजोड़ क्षमता

  • रेंज रोवरः सबसे लोकप्रिय लक्ज़री एसयूवी, जो उत्कृष्ट क्षमता के साथ आराम और तालमेल का संयोजन है।
  • मॉडल्स और पावरट्रेनः स्थानीय रूप से निर्मित रेंज रोवर0 लीटर पेट्रोल ऑटोबायोग्राफी (293 kW पावर और 550 Nm टोर्क) तथा 3.0 लीटर डीज़ल एचएसई (258 kW पावर और 700 Nm टोर्क) में उपलब्ध होगी।
  • डिलीवरी की शुरूआतः स्थानीय रूप से निर्मित रेंज रोवर की डिलीवरी 24 मई से शुरू की जाएगी।
  • कीमतः रेंज रोवर0 लीटर डीज़ल एचएसई एलडब्ल्यूबी की कीमत रु 236 लाख और रेंज रोवर 3.0 एल पेट्रोल ऑटोबायोग्राफी एलडब्ल्यूबी की कीमत रु 260 लाख एक्स-शोरूम है।

         अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें  www.landrover.in

 

रेंज रोवर हर यात्रा को एक यादगार अवसर बना देती है, अपनी आधुनिक टेक्नोलॉजी, लक्ज़री और अद्वितीय परिष्करण के साथ शानदार अनुभव प्रदान करती है। अवांछित शोर, कंपन को कम करती है, जिससे चालक का ध्यान नहीं भटकता और सभी यात्री लम्बी से लम्बी यात्रा के बाद भी अपने गंतव्य तक पहुंचने तक अपने आप को तरोताज़ा महसूस करते हैं।

 

एमएलए-फ्लेक्स बॉडी आर्कीटेक्चर द्वारा पेश की गई आधुनिक स्पीकर टेक्नोलॉजी केबिन को शांत वातावरण प्रदान करती है, जिससे यात्रियों को पहले स्तर का शानदार अनुभव मिलता है। इसमें 1600 वॉट का मेरिडियन सिगनेचर साउण्ड सिस्टम इस्तेमाल किया गया है, जो वाहन के इंटीरियर को एकदम शांत रखता है।

 

थर्ड जनरेशन एक्टिव नॉइस कैंसीलेशन सिस्टम, पहियों के वाइब्रेशन को मॉनिटर करता है तथा टायर के शोर और इंजन के शोर को केबिन में आने से रोकता है, सिस्टम के 35 स्पीकर कैसलिंग सिगनल जनरेट करते हैं। चार मुख्य केबिन ऑक्युपेन्ट्स में से हर एक के लिए हैडरेस्ट में 60 एमएम डायामीटर के स्पीकर्स का पेयर दिया गया है, जो हर व्यक्ति के लिए शांत ज़ोन बनाता है, यह प्रभाव कुछ उसी तरह का होता है जैसा आधुनिक हैडफोन के साथ मिलता है।

 

रेंज रोवर लक्ज़री, एसयूवी सेक्टर को नया स्तर देती है और केबिन एयर प्योरीफिकेशन प्रो इस अग्रणी टेक्नोलॉजी का चरम है। इसमें एलर्जन और पैथोजन (एलर्जी और रोग पैदा करने वाले कारक) को दूर करने के लिए ड्यूल नैनो एक्स टेक्नोलॉजी दी गई है, जो किसी भी तरह की गंध और हवा में पैदा होने वाले कीटाणुओं को दूर करती है। साथ ही कार्बन डाई ऑक्साईड मैनेजमेन्ट और पीएम 2.5 केबिन एयर फिल्टरेशन के साथ हवा की गुणवत्ता में सुधार लाती है।

 

हर रेंज रोवर में ऑल-व्हील स्टीयरिंग है जो ड्राइव को आसान बनाती है और तेज़ स्पीड पर स्थिरता तथा कम स्पीड पर बेहतीन तालमेल बनाती है। जिससे यात्री शहर की भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी सहज महसूस करता है। रेंज रोवर का अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ वेडिंग डेप्थ- 900 एमएम – भारतीय मानसून के लिए इसे सर्वश्रेष्ठ कार बनाता है।

इलेक्ट्रिक रूप से संचालित रियर एक्सेल सात डिग्री तक का स्टीयरिंग एंगल देता है और कम स्पीड पर सामने वाले पहिए से आउट-ऑफ-फेज़ होकर नई रेंज रोवर को 11 मीटर से कम का टर्निंग सर्कल देता है। ज़्यादा स्पीड पर रियर एक्सेल, सामने वाले पहियों के साथ फेज़ में टर्न होकर बेहतर स्थिरता और आराम प्रदान करता है। पूरी तरह से स्वतन्त्र एयर सस्पेंशन केबिन को सरफेस से अलग कर देता है। इसमें उद्योग जगत का अग्रणी एयर स्पिं्रग वॉल्युम और ट्विन वॉल्व डैम्पर्स हैं- जिन्हें इन-हाउस विकसित अडैप्टिव डायनामिक्स कंट्रोल सॉफ्टवेयर द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

 

पुरस्कार विजेता पीवी प्रो इन्फोटेनमेन्ट टेक्नोलॉजी और अब तक का सबसे बड़ा टचस्क्रीन 33.27 सेंटीमीटर (13.1) कर्व्ड, फ्लोटिंग स्क्रीन एवं मिनिमलिस्ट फ्रेम डिज़ाइन इसके इंटीरियर को शानदार बनाते हैं।

 

  • रेंज रोवर स्पोर्टः सबसे लोकप्रिय, आधुनिक एवं डायनामिक रूप से सक्षम
  • रेंज रोवर स्पोर्टः ट्रेडमार्क रेंज रोवर रिफाइनमेन्ट के साथ सड़क पर शानदार परफोर्मेन्स और स्पोर्टिंग लक्ज़री
  • मॉडल और पावरट्रेनः स्थानीय रूप से निर्मित रेंज रोवर स्पोर्ट और0 लीटर पेट्रोल डायनामिक एसई (293 kW पावर और 550 Nm टोर्क) तथा 3.0 लीटर डीज़ल डायनामिक एसई (258 kW पावर और 700 Nm टोर्क) में उपलब्ध होगी।
  • डिलीवरी की शुरूआतः स्थानीय रूप से निर्मित रेंज रोवर स्पोर्ट की डिलीवरी 16 अगस्त 2024 से शुरू की जाएगी।
  • कीमतः रेंज रोवर स्पोर्ट0 लीटर पेट्रोल डायनामिक एसई और 3.0 लीटर डीज़ल डायनामिक एसई की कीमत रु 140 लाख एक्स-शोरूम है।
  • अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें landrover.in

 

दृढ़, आत्मविश्वास से भरपूर और मस्कुलर नई रेंज रोवर स्पोर्ट अपने छोटे ओवरहैंग्स, बड़े पहियों और अचूक नाटकीय प्रोफाइल के साथ सड़क पर बेजोड़ मौजूदगी दर्ज करती है। रेंज रोवर स्पोर्ट को आधुनिक एमएलए-फ्लेक्स प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो अगले स्तर की क्षमता, परफोर्मेन्स और हैण्डलिंग तथा बेहतर क्षमता देती है।

डायनामिक एयर सस्पेंशन बेजोड़ रिफाइनमेन्ट देता है, वहीं प्री-एम्पटिव एयर सस्पेंशन और अडैप्टिव ऑफ-रोड़ क्रूज़ कंट्रोल जैसे एलीमेंट्स इसकी ऑल राउण्ड क्षमता को बढ़ाते हैं।

 

नई रेंज रोवर स्पोर्ट का इंटीरियर आधुनिक, आकर्षक और परिष्कृत है, जो हल्केपन, मजबूती और स्पेस का आभास देता है। अतिरिक्त स्पेस, सहज इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी और इंटेलीजेन्ट कनेक्टिविटी उत्कृष्ट  स्तर का आराम, और स्टाइल प्रदान करते हैं। अडैप्टिव फ्रंट लाइटिंग से युक्त नए डिजिटल एलईडी हैडलाईट उच्च-परफोर्मेन्स की विज़िबिलिटी की गारंटी देते हैं, वहीं लो स्पीड मैन्युवरिंग लाईट्स ड्राइविंग को सुविधाजनक बनाते हैं।

पुरस्कार विजेता पीवी प्रो इन्फोटेनमेन्ट में हाई रेज़ोल्युशन फ्लोटिंग 33.27 सेंटीमीटर (13.1) हेप्टिक टचस्क्रीन, आधुनिक डैशबोर्ड के सेंटर पर है। नेविगेशन से लेकर मीडिया और व्हीकल सेटिंग तक हर चीज़ के नियन्त्रण के साथ यह यूज़र की आदतों को भांप लेती है और इंटेलीजेन्ट तरीके से ऑनबोर्ड अनुभव को व्यक्तिगत बनाती है और सही मायनों में सहज पर्सनल असिस्टेन्ट बन जाती है।

 

नेक्स्ट जनरेशन केबिन एयर प्योरीफिकेशन प्रो ड्राइविंग के वातावरण को अनुकूल बनाता है और हर यात्री के कल्याण को सुनिश्चित करता है।

 

जेएलआर इंडिया का स्थानीय निर्माण

2011 में, जेएलआर ने पुणे में टाटा मोटर्स के प्लांट में जेएलआर वाहनों की मैनुफैक्चरिंग लाईन की स्थापना के लिए टाटा मोटर्स के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट मैनुफैक्चरिंग एग्रीमेन्ट किया और यूके के बाहर जेएलआर के लिए पहली मैनुफैक्चरिंग युनिट बन गई। चकन, पुणे प्लांट में भारत में स्थानीय रूप से निर्मित पहली कार फ्रीलैंडर है, भारत में 10 जेएलआर कारें बनाई जा चुकी हैं। भारत में इस मैनुफैक्चरिंग युनिट ने लगातार उच्च गुणवत्ता के वाहन बनाए हैं, जो जेएलआर के विश्वस्तरीय मानकों के समकक्ष रहे हैं।

 

भारत में रेंज रोवर का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो

भारत में रेंज रोवर फैमिली में नई रेंज रोवर (रु236 लाख से शुरू), रेंज रोवर स्पोर्ट (रु 140 लाख से शुरू), नई रेंज रोवर वेलर (रु 87.90 लाख से शुरू), रेंज रोवर इवोके (रु67.90 लाख) में शामिल हैं, सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

 

भारत में जैग्वार लैण्ड रोवर रीटेलर नेटवर्क

जैग्वार लैण्ड रोवर के वाहन भारत में 25 आउटलेट्स के माध्यम से 21 शहरों में उपलब्ध हैं। ये आउटलेट्स अहमदाबाद, औरंगाबाद, बैंगलुरू (3), भुवनेश्वर, चण्डीगढ़, चेन्नई (2), कोयम्बटूर, दिल्ली, गुरूग्राम, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, कोची, करनाल, लखनऊ, लुधियाना, मैंगलोर, मुंबई (2), नोएडा, पुणे, रायपुर, सूरत और विजयवाड़ा में हैं।

 

Share:

Next Post

IPL 2024 में केकेआर की जीत पर खुशी से झूमे SRK, इमोशनल हुईं सुहाना

Tue May 28 , 2024
मुंबई (Mumbai)। शाहरुख खान (SRK) की कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने आईपीएल 2024 (IPL 2024 ) का खिताब अपने नाम कर लिया है। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया। मैच के बाद शाहरुख खान के परिवार और केकेआर के खिलाड़ियों ने मैदान पर मिलकर जश्न मनाया। जिसका का वीडियो […]