खेल

ICC Test Rankings : Ravindra Jadeja नंबर-1 ऑलराउंडर बने, 4 साल बाद हासिल किया पहला स्थान

नई दिल्ली। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के बीच टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर है। रवींद्र जडेजा आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं। उनके 386 रेटिंग पॉइंट्स हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को पीछे छोड़ा। होल्डर के 384 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। स्टोक्स के 377 पॉइंट हैं। इस सूची में भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन चौथे पायदान पर हैं। उनके खाते में 353 अंक हैं।

जडेजा इससे पहले 17 अगस्त 2017 में गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर आए थे। उस समय जडेजा के खाते में 884 अंक थे। तब रविंद्रन अश्विन भी तीसरे स्थान पर थे। इन दोनों गेंदबाजों को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, दोनों गेंदबाजी और बल्लेबाजी में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। जडेजा ने पहली पारी में 15 और अश्विन ने 22 रन बनाए थे। अगर गेंदबाजी की बात करें, तो अश्विन ने दो विकेट लिए थे, जबकि जडेजा को एक विकेट मिला था।

आईसीसी की गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस बने हुए हैं। उनके 908 रेटिंग पॉइंट्स हैं। इस सूची में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्नन अश्विन दूसरे पायदान पर हैं। उनके 850 अंक हैं। वो इकलौते भारतीय हैं, जो ऑलराउंडर्स और गेंदबाजों दोनों की रैंकिंग में टॉप-5 में शामिल हैं। टेस्ट के टॉप-10 गेंदबाजों में अश्विन के अलावा कोई भी भारतीय शामिल नहीं है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड टीम में उनके साथ गेंदबाज नील वैगनर लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। ये दोनों भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ खेल रहे हैं। वैगनर ने पहली पारी में दो और साउदी ने एक विकेट हासिल किया था।

विराट कोहली टेस्ट के टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल
बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग की बात करें, तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली चौथे पायदान पर बरकरार हैं। उनके 814 अंक हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। टॉप-10 में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की वापसी हुई है। डिकॉक को हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी का फायदा रैंकिंग में मिला है।

Share:

Next Post

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है लीची, पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ देता है ये अनोखें फायदें

Wed Jun 23 , 2021
गर्मियों के मौसम में लीची खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर भी होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने (boosting immunity) से लेकर वजन घटाने तक में लीची बहुत फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इस मौसम में लीची […]