मध्‍यप्रदेश

सतना तेजी से बदल रहा, एक साल में यह इंदौर को टक्कर देगा : CM शिवराज

सतना। मध्यप्रदेश के सतना (Satna) के गौरव दिवस के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आज सतना पहुंचे। गौरव दिवस कार्यक्रम (Glory Day Program) में उन्होंने कहा कि सतना तेजी से बदल रहा है। एक साल में यह इंदौर (Indore) को टक्कर देगा। उन्होंने यहां 400 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी। इससे पहले सीएम ने मैहर (Maihar) जाकर मां शारदा के दर्शन किए।

सतना गौरव दिवस कार्यक्रम में सबसे पहले मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत वंदे मातरम गाकर हुई। स्वागत की शुरुआत में ही सीएम ने कहा, आज सतना का गौरव दिवस है, इसलिए मुख्यमंत्री का नहीं बल्कि उनका स्वागत-सम्मान होना चाहिए, जिन्होंने सतना का गौरव बढ़ाया। मुख्यमंत्री चौहान ने जयकारे सुनकर कहा, भांजों की जयकार में मामा की जय-जय।

सीएम ने कहा कि गौरव दिवस की कल्पना मेरे दिमाग में इसलिए आई क्योंकि हर काम सरकार नहीं कर सकती। सरकार के साथ जब समाज जुड़ता है तो देश- प्रदेश और शहर बनता है। जब तक यह भाव नहीं पैदा होगा कि मेरे देश के लिए मेरे खून की एक-एक बूंद दूंगा, तब तक देश आगे नहीं बढ़ेगा। इसकी शुरुआत मैंने अपने गांव जैत से की थी। मुझे मांग पत्र दिया था कि बाढ़ की मिट्टी हटाने के लिए पैसे दे दो, लेकिन हमने फावड़ा उठाया और चल दिया।

सीएम ने कहा, ‘हर काम मांग पत्र से नहीं होता है। जब मैं पहली बार विधायक बना तो क्षेत्र में सम्मान समारोह भंडारा हुआ और कुएं की सफाई के लिए पैसे मांगने लगे। मैंने कहा, विधायक के स्वागत के लिए दो लाख थे लेकिन कुएं की सफाई के लिए पैसे नहीं है। तब लोगों ने कहा वो काम सरकार का है। बहुत दिनों से शारदा माता के दर्शन नहीं किए थे, लगा मैया कह रही हैं कि तुम बहुत दिन से नहीं आए। सतना में चित्रकूट, रामवन, भटनवारा, सिद्धा हैं। सिद्धा की लीज मैंने निरस्त कराई।

कोरोना में जिन बच्चों के माता-पिता चले गए, उनका ध्यान हमने दिया। हमने तय किया कि पांच हजार उनके खाते में डाले जाएंगे। क्या जिनके माता पिता नहीं उनके हम नहीं हो सकते? फूलचंद की भजिया, लोटन की मुंगौड़ी, दद्दा के समोसे, सौखी की चाय लस्सी, कुशवाहा के आलू बडे, कढ़ी, माहेश्वरी के लड्डू रिकमच, कढ़ी सब कुछ सीएम ने मंच से याद किए।

जितने विकास काम हमने किए, उतने कभी कांग्रेस ने नहीं किए। 15 लाख करोड़ के प्रस्ताव इंदौर इंवेस्टर्स समिट में आए, इनमें से दो लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव विंध्य लिए हैं। मुझे विश्वास है कि एक साल के अंदर सतना, इंदौर को टक्कर दे देगा। सतना बदल रहा है। यहां के लोगों की सोच बदल रही है। सतना के गौरव के लिए मन आनंद से भरे तो सतना को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। इंदौर इसलिए स्वच्छता में नंबर वन है, क्योंकि वहां के बच्चे बच्चे के मन मे भाव है। वहां के ड्राइवर भी गाड़ी रोक कर कचरा उठाते हैं।

शिवराज ने कहा कि बिना पेड़ लगाए मेरा दिन नहीं शुरू होता, क्योंकि ये धरती भी हमारी है। आप भी इस परंपरा को आगे बढ़ाइये। आप सब मिलकर ऐसा प्रयास करिए की सतना अद्भुत शहर बन जाए। मैं विश्वास दिलाता हूं कि मेरी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। एक बार फिर बैठ कर देखते हैं कि यहां किस किस चीज की जरूरत है। चित्रकूट में हम अलौकिक लोक बनाने वाले हैं, जहां भगवान श्रीराम ने साढ़े 11 वर्ष व्यतीत किए।

सतना नगर गौरव दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना से पहले मैहर पहुंच कर त्रिकूट पर्वत पर विराजीं माता शारदा की चौखट पर शीश नवाया। उन्होंने सपत्नीक माता शारदा का दर्शन-पूजन कर आरती उतारी और लोक कल्याण की कामना की। सीएम को माता के दरबार तक पहुंचाने के लिए रोप वे की एक ट्राली को विशेष रूप से साज सज्जा कर तैयार किया गया था। इसी ट्राली पर सवार होकर सीएम मंदिर पहुंचे।

Share:

Next Post

पठान के रिलीज होते ही बदले नरोत्तम मिश्रा के सुर, कहा- फिल्म का विरोध...

Wed Jan 25 , 2023
भोपाल। मध्य प्रदेश में फिल्म पठान (movie pathan) के रिलीज होने के साथ ही उसका हिंदूवादी संगठन (Hinduist organization) विरोध कर रहे है। वहीं, दूसरी तरफ फिल्म का टीजर (teaser) और बेसर्म गाना रिलीज होने पर आपत्ति जताने वाले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) के सुर बदल गए हैं। मिश्रा ने मीडिया के […]