बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

MP: स्कूली छात्र ने बनाया ऐसा डिवाइस, पीएम मोदी ने खुद मिलने के लिए भेजा बुलावा

रीवा: रीवा के एक स्कूली छात्र (school students) के बनाए डिवाइस से पीएम मोदी इतने आकर्षित हुए कि प्रधानमंत्री (Prime minister) ने उससे मिलने के लिए बुलावा भेजा हैं. केंद्रीय विद्यालय रीवा (Kendriya Vidyalaya Rewa) के छात्र हर्ष वाजपेयी को यह मौका मिला है. यह रीवा जिले के इतिहास का पहला मौका होगा जब कोई स्कूल छात्र पीएम से मिल कर सीधी बात करेगा.

दरअसल इस छात्र ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिससे 15 सेकंड में ही शरीर के तापमान व पल्स रेट की जानकारी मिल जाती है. इसके अलावा विश्व के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति मोबाइल, ई-मेल और ऐप के जरिए इसे देख सकता है.

इस तरह काम करेगा डिवाइस
रीवा शहर के केंद्रीय विद्यालय के छात्र हर्ष वाजपेयी द्वारा एक डिवाइस तैयार किया गया है. इसमें घर बैठे शरीर की दो प्रमुख तापमान व पल्स रेट को मापा जा सकता है, और सारी जानकारी डिवाइस से मात्र 15 सेकंड में वाई-फाई से जुड़े हुए डेटाबेस और ऐप में चली जाती है. जिसको विश्व में कहीं भी देखा जा सकता है. जब हर्ष को इसमें शुरुआत में सफलता मिली तो उसके द्वारा इसमें ईमेल और फोन कॉल अलर्ट सिस्टम भी जोड़ा गया ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट हो सकें.


इसके फायदा यह होगा कि विश्व के किसी कोने में बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के स्वास्थ्य के विषय में जान सकेगा और समय पर उपचार करा सकेगा. बताया गया है कि हर्ष का यह डिवाइस सस्ता और मरीजों के लिए काफी उपयोगी है जिसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है.

पीएम से मिलेंगे हर्ष
इस उपलब्धि के लिए हर्ष को परीक्षा पर चर्चा 2022 के अंतर्गत उनके उत्पाद के लिए चयनित किया गया है, जहां उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने का अवसर मिलेगा. हर्ष को अब तक कई सम्मान मिल चुके हैं.

देश विदेश में सम्मानित हुआ हर्ष
बता दें कि हर्ष द्वारा किए गए नवाचार को अमेरिका, चीन, ब्रिटेन सहित 11 देशों के बीच ग्लोबल इनोवेशन और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 7 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, एटीएल मैराथन में टॉप 300 प्रोजेक्ट्स, टेक एक्स पो 2020 में टॉप 20 प्रोडक्ट्स, आईवाईआईआईसी में सेंट्रल जोन से विजेता एवं राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित, एटीएल स्पेस चैलेंज में टॉप फाइव में शामिल है.

Share:

Next Post

मायावती ने पार्टी में किया बड़ा बदलाव, भतीजे को सौंपी यूपी की बड़ी जिम्मेदारी

Sun Mar 27 , 2022
लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) में करारी हार के बाद बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ रविवार को बैठक की. इसमें प्रदेश के सभी पदाधिकारी शामिल रहे. बैठक में चुनाव में हार पर मंथन हुआ. पार्टी की मुस्लिम भाईचारा कमेटी को भंग कर दिया. इस […]