विदेश

भारत से मुक्त व्यापार समझौते की खुशी को नहीं रोक पाए Scott Morrison, फिर ये हुआ …

कैनेबरा । ऑस्ट्रेलिया (Australia) भारत (India) के साथ व्यापारिक संबंधों में प्रगति को लेकर उत्साहित है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत निर्मित कई वस्तुओं का अपने देश में कर मुक्त आयात करने का समझौता किया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले हफ्ते आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ECTA) पर हस्ताक्षर किए गए.

इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच 6000 से अधिक वस्तुओं का ऑस्ट्रेलिया को ड्यूटी फ्री निर्यात संभव हो सकेगा. इस समझौते के बाद इसके कई गुना बढ़ने की उम्मीद है. इस समझौते के तहत दोनो देशों के बीच टेक्सटाइल, अपैरल, फर्नीचर, मशीनरी आदि शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australia Prime Minister Scott Morrison) ने भारत के साथ नए व्यापारिक समझौते का जश्न अपने अलग तरीके से मनाया. जिसकी तस्वीर उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की, जो अब तेजी से वायरल हो रही है. पीएम स्कॉट मॉरिसन ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर डाली जिसमें वह खिचड़ी बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं. वास्तव में खिचड़ी उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी का पसंदीदा व्यंजन है.



इंस्टाग्राम पर उन्‍होंने लिखा, ‘ भारत के साथ हमारे नए व्यापार समझौते का जश्न मनाने के लिए, मैंने आज रात खिचड़ी पकाने का निश्चय किया है, यह डिश गुजरात प्रांत के मेरे प्रिय मित्र प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पसंदीदा डिश है.’ जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जब भी गुजरात जाते हैं तो वह अपनी मां के साथ खिचड़ी का स्वाद जरूर चखते हैं.

 

सोशल मीडिया पर उनके द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर को 13 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. इसके साथ ही लोगों ने इस तस्वीर को देखने के बाद अपनी प्रतिक्रया दी है. एक यूजर ने तस्वीर पर कमेंट कर लिखा, ‘ यह डील और डिश दोनो ही बड़ी खूबसूरत है.’ वहीं दूसरे यूजर ने तस्वीर पर कमेंट कर लिखा, ‘ आप एक अच्छे लीडर होने के साथ-साथ एक अच्छे कुक भी है.’ एक अन्य यूजर ने तस्वीर पर कमेंट कर लिखा, ‘ यह खिचड़ी दिखने में बड़ी ही स्वादिष्ट लग रही है. इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

गौरतलब है कि यह फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) अगले चार महीने में लागू हो जाएगी. इस समझौते पर जहां भारत की तरफ से वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से व्यापार और पर्यटन मंत्री डैन तेहन ने दस्तखत किए है.

Share:

Next Post

Ram Navami Special: बॉलीवुड में श्रीराम पर बने ये गाने रहे सुपरहिट

Sun Apr 10 , 2022
Ram Navami Special -हर साल देश में रामनवमी का त्यौहार (ramnavami festival) बहुत धूमधाम, भक्ति और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग भगवान राम , सीता और हनुमान की पूजा करते हैं। वहीं अगर फ़िल्मी दुनिया की बात करें तो बॉलीवुड की कई फिल्मों में रामनवमी (ramnavami festival) की पूजा बहुत ही […]