टेक्‍नोलॉजी

Simple energy ने भारत में लॉन्‍च किया अपना नया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, जानें कीमत व फीचर्स

लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार वाहन निर्माता कंपनी simple energy ने भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट रेंज में सिंपल एनर्जी ने Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। बता दें, सिंपल एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को शुरू में Mark II नाम दिया गया था। लेकिन जुलाई में कंपनी ने घोषणा की कि इसके पहले उत्पाद को Simple One कहा जाएगा। इस स्कूटर को तमिलनाडु प्लांट में बनाया जाएगा जिसकी सालाना क्षमता 10 लाख यूनिट तक है।

कंपनी ने सिंपल वन को 13 राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में उपलब्ध कराया है। वहीं आप इस स्कूटर को भारत में 1,947 की टोकन राशि पर बुक कर सकते हैं। सिंपल वन एक 4.8 kWh लिथियम-आयन फिक्स्ड बैटरी से लैस है, जो कि 6 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है।



इसके अलावा इसमें एक स्वैपेबल बैटरी पैक दिया गया है। जिसका वजन महज 7 किलो है, जिससे आसानी से मालिक बैटरी को चार्जिंग पॉइंट तक ले जा सकता है। बता दें, इस स्कूटर में चार राइडिंग मोड इको, राइड, डैश और सोनिक दिए गए हैं। जो इको मोड पर 45kmph से 50kmph की टॉप स्पीड देता है। वहीं ईको मोड पर यह सिंगल चार्ज में 240 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

कंपनी के अनुसार, यह दुनिया में किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर द्वारा पेश की जाने वाली सबसे लंबी रेंज है। वहीं परफॉर्मेंस की बात करें तो यह ईवी 2.95 सेकेंड में शून्य से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है, और 105 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है। पोर्टेबल चार्जर देने के अलावा, सिंपल एनर्जी देश में 300 से अधिक फास्ट-चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी। सिंपल लूप नाम का यह फास्ट चार्जर एक मिनट में 2.5 किमी तक इलेक्ट्रिक बैटरी रेंज को फिर से भरने में सक्षम होगा। इसका मतलब है कि स्कूटर 30 मिनट की फास्ट चार्जिंग के साथ लगभग 75 किमी की राइडिंग रेंज पेश करेगा।

Share:

Next Post

पार्टी में एकमात्र नेता नीतीश कुमार - आरसीपी सिंह

Mon Aug 16 , 2021
पटना। जनता दल युनाइटेड (JDU) के पूर्व अध्यक्ष आर सी पी सिंह (RCP Singh) केंद्रीय मंत्री बनने के बाद सोमवार को पहली बार बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) पुहंचे। उन्होंने कहा कि जदयू में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एकमात्र नेता (Only leader) हैं और हम सभी उनकी मदद करते हैं। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी […]