विदेश

पाकिस्तान में बर्फबारी-बारिश और लैंडस्लाइड ने मचाई तबाही, अब ऐसे हैं हालात

लाहौर: पाकिस्तान में बारिश ने तबाही मचा दी है. देश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है. भारी बारिश के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालात बद से बद्दतर होते ता रहे हैं. इस बीच राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अगले 48 घंटों में देश के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है.

एनडीएमए के मुताबिक अगले 48 घंटों में देश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के साथ ही तेज बारिश की भी आशंका है. बताया जा रहा है कि अगले 12 से 24 घंटों में खैबर पख्तूनख्वा, गिलगित-बाल्टिस्तान, pok और कश्मीर, पंजाब सहित देश के उत्तरी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है वहीं कई जगहों पर बर्फबारी और तेज तूफान भी आ सकता है साथ ही ओलावृष्टि होने की भी आशंका है.


एनडीएमए ने जारी की एडवाइजरी
एनडीएमए ने अपनी एडवाइजरी में बताया है कि बारिश का अगला दौर 5 से 7 मार्च तक होने की उम्मीद है, जो केपी, कश्मीर, जीबी और पंजाब के ऊपरी क्षेत्रों के साथ बलूचिस्तान को प्रभावित करेगा. उत्तर-पश्चिमी सिंध में बारिश होने की संभावना है. एनडीएमए ने यात्रियों से पहाड़ी इलाकों की यात्रा के दौरान सावधानी बरतने को कहा है.

अधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह
एनडीएमए ने संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के साथ ही एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है. एनडीएमए ने संबंधित विभागों को बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए पंपों के लिए बैकअप जनरेटर, ईंधन और जरूरी उपकरणों को पहले से ही तैयार करने को कहा है. वहीं नगर निगम प्रशासन ने सीवरेज और जल निकासी के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश जारी किया है.

बारिश से अब तक 10 लोगों की मौत
बीते दिन ही करांची में जोरदार बारिश के साथ ही तेज तूफान ने तबाही मचाई थी. जिसके बाद शहर में मौसम काफी ठंडा हो गया है. शीत लहर के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं दूसरी तरफ खैबर पख्तूनख्वा में भी बारिश ने अपना कहर बरपाया है. यहां कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने अआई हैं, साथ ही कई घरों की छत भी टूट गई है. इस आसमानी बारिश से यहां करीब 10 लोगों की मौत हो गई है. अभी भी रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी जारी है.

Share:

Next Post

MP: आलोक शर्मा रहे मेयर, तो दर्शन चौधरी 11 बार गए जेल… BJP ने किस-किसको दिया पहली बार टिकट

Sun Mar 3 , 2024
इंदौर: आगामी लोकसभा चुनाव (LOk Sabha Election) को लेकर हलचल तेज हो गई है. सभी पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई हैं. उम्मीदवारों के नाम पर भी सोच विचार किया जा रहा है. इस बीच बीजेपी (BJP) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. शनिवार 2 मार्च को पार्टी […]