देश

भारतीय स्टेट बैंक को चालू वित्तीय वर्ष में 9,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने की जरूरत


मुंबई। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक(SBI) पूंजी पर्याप्तता प्रोफाइल को और बढ़ाने के लिए चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 22) में अतिरिक्त टियर आई बॉन्ड (AT 1 BOND) के माध्यम से केवल 9,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी(capital) जुटा सकता है और अगले साल केवल अतिरिक्त जुटाने की योजना पर विचार कर सकता है ।


आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैंक 13.74 प्रतिशत के ठोस पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CAR) के साथ बैठा है और वित्त वर्ष 22 में ऋण वृद्धि 9 प्रतिशत के करीब पहुंचने की उम्मीद है। यह बैंक को 14,000 करोड़ रुपये की टियर- आई पूंजी जुटाने की योजना का पूरा क्वांटा जुटाने से रोकेगा, जिसे उसके बोर्ड ने इस साल की शुरूआत में मंजूरी दी थी।
एसबीआई सेंट्रल बोर्ड ने सोमवार को वित्त वर्ष 22 में रुपये और/या अमेरिकी डॉलर में बेसल अनुपालन ऋण साधन जारी करके अतिरिक्त टियर क बॉन्ड (एटी 1 बॉन्ड) के माध्यम से पूंजी में 14,000 करोड़ रुपये तक की योजना को मंजूरी दी।सूत्रों ने कहा कि एसबीआई की ओर से जुटाई गई ज्यादातर पूंजी का इस्तेमाल इस साल आने वाले एटी-1 और टियर-2 बॉन्ड की मैच्योरिटी के लिए किया जाएगा। परिपक्वता राशि लगभग 9,000 करोड़ रुपये है जिसे इस वर्ष बैंक द्वारा जुटाई गई पूंजी के माध्यम से वित्तपोषित किया जा सकता है।एसबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि 14,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की योजना के लिए अनुमति एक सक्षम प्रावधान है और वास्तविक जारी करना बाजार की स्थितियों और सिस्टम में ऋण वृद्धि पर निर्भर करेगा।
सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने बैंक की पूंजी जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी है, लेकिन अधिकारियों से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। केंद्र की सहमति महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 31 मार्च, 2021 तक 57.63 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बैंक का प्रमोटर है। मार्च 2021 में एसबीआई कॉमन इक्विटी टियर आई (सीईटीआई) 10.02 प्रतिशत था, जो नियामकीय आवश्यकता 7.97 प्रतिशत से अधिक था। मार्च 2021 में इसका एटी-1 स्तर 1.42 प्रतिशत था, जो मार्च 2020 में 1.23 प्रतिशत था। नियामक आवश्यकताओं से अधिक सीईटीआई के साथ, एसबीआई को पूंजी जुटाने के लिए कठिन दबाव नहीं है और जब भी आवश्यकता होगी, बोर्ड और शेयरधारकों से आवश्यक अनुमोदन के लिए संपर्क करेगा।

 

Next Post

भा (भाव), र (राग) और त (ताल) से बना है भारत: Kangana

Wed Jun 23 , 2021
मुंबई। ‘पंगा गर्ल’ कंगना रनौत (Kangana Ranaut) फिल्मों से ज्यादा अपने बयानों की वजह से चर्चा में रहती हैं। वैसे तो कंगना की ट्विटर (Twitter) से छुट्टी हो गई है, लेकिन दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform)  पर वह अब भी काफी सक्रिय (active) रहती हैं। कंगना ने कहा देश का नाम इंडिया (India) […]