व्‍यापार

Share Market: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 500 अंक फिसला, निफ्टी 17200 के नीचे


नई दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भी शेयर बाजार पर बीते हफ्ते की सुस्ती दिखाई दी और दोनों सूचकांक लाल निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 228 अंक टूटकर 57,604 के स्तर पर खुला।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी सूचकांक ने 77 अंक की तेजी लेते हुए 17,198 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। घंटेभर के कारोबार के दौरान ही सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूट चुका है। फिलहाल, सेंसेक्स 518 अंक फिसलकर 57,314 के स्तर पर, जबकि निफ्टी 165 अंक की गिरावट के साथ 17,110 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

शुक्रवार को आई थी मामूली गिरावट
बीते कारोबारी सत्र शुक्रवार को शेयर बाजार दिनभर उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में लाल निशान पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 59 अंक टूटकर 57,833 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 28 अंक फिसलकर 17,276 के स्तर पर बंद हुआ था।


गौरतलब है कि 18 फरवरी को समाप्त सप्ताह में भी भारतीय इक्विटी बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर रहा। यह लगातार दूसरा हफ्ता है जबकि बाजार में गिरावट का दौर जारी है। इस हफ्ते में बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा टूटा, तो वहीं मिडकैप इंडेक्स में 2 फीसदी की कमी आई। लॉर्ज कैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें 0.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

ये हैं इस गिरावट के प्रमुख काराण
लगातार दो हफ्ते से जारी शेयर बाजार के बुरे दौर की वजह को देखें तो बढ़ता जियोपॉलिटिकल तनाव, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और लगातार हो रही विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की बिकवाली गिरावट के सबसे प्रमुख कारण रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते बाजार एक साल में सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट के साथ शुरु हुआ था, हालांकि इसके बाद अगले दिन कुछ रिकवरी आती दिखी। लेकिन ये तेजी एक दिन ही रही और हफ्ते के बाकी 3 दिनों में बाजार ने फिर गिरावट देखी।

Share:

Next Post

दुर्घटना में उज्जैन के विधायक रामलाल मालवीय के भाई सहित दो की मौत

Mon Feb 21 , 2022
कदवाली पर कार और ट्रेक्टर की हुई दुर्घटना-शादी से लौटकर घर जा रहे परिजन-बेटा भी गंभीर घायल, इंदौर में भर्ती किया ब्लूमें-सडक़ खराब होने के कारण दुर्घटना-रोड चौड़ा होने का काम चल रहा था-इसाकपुर गांव में मातम उज्जैन। बीती रात आगर रोड पर हुई दर्दनाक सडक़ दुर्घटना (Road Accident) में विधायक रामलाल मालवीय (Ujjain MLA […]