बड़ी खबर

इस राज्य में 25 अप्रैल से ही शुरू हो जाएंगी गर्मी की छुट्टियां, सरकार ने जारी किया आदेश

डेस्क: देश के कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए कई राज्यों के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी दे दी गई है. इस बीच ओडिशा की नवीन पटनायक ने भी राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा सरकार ने रविवार (21 अप्रैल) को घोषणा की है कि राज्य के सभी स्कूलों में 25 अप्रैल 2024 से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. इसके अलावा राज्य सरकार ने कहा कि 22 से 24 अप्रैल तक सभी स्कूलों की टाइमिंग सुबह 6.30 से 10.30 बजे तक रहेगी.

ओडिशा में तेज हीटवेव की संभावना
मौसम विभाग की ओर से बताया गया था, “21 और 22 अप्रैल को ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में तेज हीटवेव चलने की संभावना है. 25 अप्रैल 2024 को यहां लू चलने को लेकर चेतावनी दी गई है.” 20 अप्रैल को मौसम विभाग ने कहा था कि 10 स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया था. भारत में शनिवार को अधिकतम तापमान 45.2 दर्ज किया गया और यह ओडिशा के बारीपदा में दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी भुवनेश्वर का भी यही हाल था.


ओडिशा में सबसे ज्यादा तापमान किया गया था दर्ज
आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि ओडिशा में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. शुक्रवार (19 अप्रैल) को ओडिशा के बौध में अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो भारत में सबसे ज्यादा था.

दिल्ली मौसम विभाग के साइंटिस्ट नरेश कुमार ने कहा, “मौजूदा समय में पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है और उम्मीद है कि आने वाले 4-5 दिनों में कुछ राज्यों में हीटवेव जारी रहेगी. पश्चिम बंगाल में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि वहां भीषम लू चल रही है. वहां तापमान सामान्य से 6.5 से 4 डिग्री ज्यादा है. हमारा अनुमान है कि कल से तापमान में थोड़ी गिरावट होगी और उसके बाद 4 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है.”

Share:

Next Post

व्यक्तिगत बात बोलने से क्या बिहार के लोगों का भला होगा ? - राजद नेता तेजस्वी यादव

Sun Apr 21 , 2024
पटना । राजद नेता तेजस्वी यादव (RJD Leader Tejashwi Yadav) ने कहा कि क्या व्यक्तिगत बात बोलने से (Speaking about Personal Matters) बिहार के लोगों का भला होगा (Will Benefit the People of Bihar) ? बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवारवाद पर दिए बयान को लेकर तेजस्वी यादव […]