जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

कुंभ राशि में इस दिन गोचर होंगे सूर्य देव, जानें राशियों पर कैसा होगा असर

नई दिल्ली. सूर्य देव (Sun god) का एक राशि से किसी भी दूसरी राशि में प्रवेश करना काफी अहम माना जाता है. सूर्य का प्रभाव किसी भी राशि में मौजूद अन्य ग्रह की शक्तियों को क्षीण कर देता है. अभी सूर्य देव मकर राशि (Capricorn) में हैं जो 13 फरवरी को अपने पुत्र शनि के स्वामित्व वाली दूसरी राशि यानि कुंभ में प्रवेश करेंग. कुंभ राशि में देवगुरु बृहस्पति (Devguru Brihaspati) पहले से ही मौजूद हैं जो सूर्य देव के इस राशि में आने के बाद 9 फरवरी 2022 दिन शनिवार को अस्त हो जाएंगे. गुरु एक शुभ ग्रह हैं और यही वजह है कि गुरु ग्रह का अस्त होना अनुकूल नहीं माना जाता है. ऐसी स्थिति में कुछ राशियों के जातकों को सर्तक रहने की सलाह दी गई है.

कुंभ राशि के जातक रहें सावधान
सू्र्य के इस गोचर के बाद कुंभ राशि (Aquarius) के जातकों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. किसी भी बड़े निर्णय लेने से बचें, क्योंकि इस दौरान बृहस्पति (Jupiter) के अस्त होने से आपको जो राय मिलेगी, वह एक तरफा राय हो सकती है और आप अभिमान से ग्रसित हो सकते हैं. आप कोई भी बड़ा और गलत निर्णय ले सकते हैं, जो आने वाले समय में आपको परेशान कर सकता है. नौकरी बदलने को यदि आप प्रयासरत हैं तो इस दौरान नौकरी बदलने से बचना ही बेहतर होगा.

जानें अन्य राशि के जातकों पर क्या होगा असर
मेष (Aries):
इस दौरान आप अपने अंदर छुपे हुए गुणों को दूसरों के सामने भी लेकर आएंगे. पेशेवर रूप से आपको अपने व्यवसाय और नौकरी के प्रति ईमानदार प्रयासों के लिए पदोन्नति और सराहना मिलने की भी संभावना है. आर्थिक रूप से भी गोचर की यह अवधि आपके लिए शानदार रहने वाली है.

वृषभ (Taurus):
इस समय अवधि के दौरान आपको जीवन के कई क्षेत्रों में सुधार करने और चमकने का मौका हासिल होगा. इस दौरान आपको अपने कार्य क्षेत्र में पूर्ण अधिकार हासिल होगा और साथ ही आपको अपनी पहचान और प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी हासिल होगी.

मिथुन (Gemini):
इस अवधि में आपके व्यवसाय में आप अच्छा प्रदर्शन और उससे अच्छा मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो इस दौरान आप नई परियोजनाओं को सफलतापूर्वक संभालने में सक्षम रहेंगे.

कर्क (Cancer):
इस दौरान आपको कुछ वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही प्रबल आशंका है कि इस दौरान आपसे आपका कोई कीमती सामान खो जाए. इस दौरान आपको सलाह यही दी जाती है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और किसी भी तरह की अनावश्यक चीजों से बचें.


सिंह (Leo):
प्रबल आशंका है कि इस दौरान आपको अपने व्यवसाय और करियर में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े. मुमकिन है कि इस दौरान आपका व्यवसाय उतना लाभदायक ना साबित हो जितनी आप उम्मीद कर रहे हों.

कन्या (Virgo):
इस दौरान शत्रु आप से लड़ने का विचार भी नहीं करेंगे अर्थात इस दौरान आप अपने शत्रुओं पर हावी रहने वाले हैं. इसके अलावा इस राशि के जो जातक सरकारी नौकरी के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस अवधि में लाभ मिलेगा.

तुला (Libra):
अतीत में यदि आपने कोई निवेश किया है तो उससे आपको शुभ परिणाम प्राप्त होगा. करियर की दृष्टि से आपके करियर में इस दौरान अच्छे अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही आप अपनी चतुराई और बौद्धिक क्षमता में भी वृद्धि होती देख पाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio):
इस दौरान आपके जीवन में कुछ घरेलू समस्याएं होने की आशंका है. साथ ही आप इस दौरान अपने पेशेवर और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने में भी विफल रहने वाले हैं. इस बात की भी प्रबल आशंका है कि इस दौरान आपको भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़े.

धनु (Sagittarius):
आप अपनी सभी योजनाओं को बहुत प्रभावी ढंग से और कुशलता से क्रियान्वित करेंगे, और तीसरे घर में सूर्य के गोचर के कारण आप भौतिक रूप से बैठेंगे. भाग्य किस्मत और आध्यात्मिकता के नवम भाव पर सूर्य की दृष्टि आपके भाग्य को मजबूत बनाएगी आपके करियर में वृद्धि करेगी.

मकर (Capricorn):
इस दौरान आर्थिक पक्ष बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है. साथ ही आपके निवेश से आपको मन वांछित परिणाम नहीं प्राप्त होंगे. वित्तीय मुद्दों को लेकर परिवार के लोगों के साथ आपका वाद विवाद या गलतफहमी होने की प्रबल आशंका है.

मीन (Pisces):
आर्थिक रूप से समय अनुकूल रहेगा. हालांकि इस अवधि के दौरान आपको कुछ अनियोजित खर्चों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको धन संचित करके रखने की पहले से ही सलाह दी जाती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं।

Share:

Next Post

भारत में अब तक 165.05 करोड़ लोगों ने ली कोविड वैक्सीन

Sat Jan 29 , 2022
नई दिल्ली । स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की रिपोर्ट (Report) के अनुसार, शनिवार को भारत (India) में 165.04 करोड़ (165.05 crore) से अधिक लोगों (People) ने कोविड वैक्सीन ली (Have Taken Covid Vaccine) । पिछले 24 घंटों में 56 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लोगों ने ली। मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, 15 […]