खेल

T20 World Cup: पीएनजी को हराकर अफगानिस्तान सुपर 8 में, न्यूजीलैंड बाहर

तरौबा (Tarouba)। तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी (Fast bowler Fazalhaq Farooqui) के शानदार तीन विकेट और गुलबदीन नायब (Gulbadin Naib) की बेहतरीन पारी की बदौलत अफगानिस्तान (Afghanistan.) ने शुक्रवार को त्रिनिदाद और टोबैगो में आईसीसी टी20 विश्व कप मैच (ICC T20 World Cup match.) में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) (Papua New Guinea – PNG). को सात विकेट से हरा दिया।

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने तीन मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और वेस्टइंडीज के साथ सुपर 8 चरण में पहुंच गया। साथ ही न्यूजीलैंड, जो अब तक अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज से हार चुका है, टूर्नामेंट से बाहर हो गया है।


96 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही और 2.5 ओवर में केवल 22 रन पर दोनों सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (सात गेंदों में 11 रन) और इब्राहिम जादरान (0) पवेलियन लौट गए।

इसके बाद ऑलराउंडर गुलबदीन नायब और अजमतुल्लाह उमरजई ने 7.3 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच 33 रन की साझेदारी उमरजई के 18 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट होने के साथ समाप्त हुई। 8.4 ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर 55 रन पर 3 विकेट था। इसके बाद गुलबदीन ने मोहम्मद नबी के साथ मिलकर अफगानिस्तान को लक्ष्य तक पहुँचाया।

अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में 3 विकेट पर 101 रन बनाकर जीत हासिल की। गुलबदीन 36 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की बदौलत 49 और नबी 23 गेंदों में एक चौके की बदौलत 16 रन बनाकर नाबाद रहे। पीएनजी के लिए एली नाओ, सेमो कामेआ और नॉर्मन वनुआ ने एक-एक विकेट लिया।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया
इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पीएनजी की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने अपने कप्तान असद वाला को पहले ही ओवर में केवल 3 रन पर खो दिया।

अगले आउट होने वाले खिलाड़ी लेगा सियाका और सेसे बाऊ थे, जिन्हें फजलहक फारूकी ने गोल्डन डक पर आउट किया। हिरी हिरी को नवीन उल हक ने सिर्फ एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। पीएनजी 3.1 ओवर में केवल 17 रन पर 4 विकेट खो दिया।

इसके बाद टोनी उरा के साथ चाड सोपर आए, जिन्होंने साझेदारी बनाने की कोशिश की। हालांकि, नवीन ने उरा को (11) को बोल्ड कर 13 रनों की इस छोटी सी साझेदारी को तोड़ दिया। पावरप्ले के अंत में पीएनजी का स्कोर 5 विकेट पर 30 रन था।

विकेटकीपर-बल्लेबाज किप्लिन डोरिगा अच्छा खेल रहे थे, उन्होंने दो चौके लगाए और चाड के साथ एक साझेदारी बनाने का प्रयास किया, लेकिन नूर अहमद और राशिद खान के संयुक्त प्रयास से चाड (9) रन पर आउट हो गए और 16 रनों की यह साझेदारी टूट गई।

पीएनजी ने 11.5 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए। इसी समय नॉर्मन वनुआ शून्य पर रन आउट हो गए, जिससे पीएनजी का स्कोर 12.1 ओवर में 7 विकेट पर 50 रन हो गया।

इसके बाद डोरिगा और एली नाओ ने 38 रनों की शानदार साझेदारी की, जिससे पीएनजी 100 रन के करीब पहुंच गया। नूर ने डोरिगा (32 गेंदों में दो चौकों की मदद से 27 रन) को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। हालांकि इस विकेट के बाद अफगानिस्तान को पीएनजी की पारी समेटने में ज्यादा समय नहीं लगा। पीएनजी की टीम 19.5 ओवर में सिर्फ 95 रन पर ढेर हो गई।

अफगानिस्तान की ओर से फारूकी ने चार ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट और नवीन ने 2.5 ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट चटकाए। नूर ने चार ओवर में 14 रन देकर 1 विकेट लिया।

Share:

Next Post

T20 World Cup: इंग्लैंड ने ओमान को हराकर बेहतर किया नेट रन रेट

Sat Jun 15 , 2024
एंटीगुआ (Antigua)। इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England cricket team) ने गुरुवार देर रात सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में ओमान पर 8 विकेट से जीत दर्ज करके टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup match) में शानदार वापसी की। इंग्लैंड (England) ने ओमान (Oman collapsed 47 runs) को 47 रन पर ढेर कर दिया और 3.1 ओवर […]