खेल

T20 World Cup : सुपर-8 में तगड़ी फाइट, भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतना होंगे

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारत (India) ग्रुप ए में टॉप रहने के साथ लीग स्टेज का अंत कर चुका है। भारत ने चार में से तीन मैच जीते जबकि कनाडा (Canada) के खिलाफ उसका आखिरी मैच बारिश के चलते रद्द हो गया। इसी के साथ सुपर-8 (Super-8) की तस्वीर भी साफ हो चुकी है। भारत ग्रुप-1 में होगा और उसके साथ ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान का मैच होना तय हो चुका है। वहीं ग्रुप-2 में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अमेरिका की जगह पक्की हो चुकी है।


भारत के ग्रुप में चौथी टीम बांग्लादेश या नीदरलैंड्स में से एक होगी। यानी ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान वो दो टीमें हैं, जिनसे टीम इंडिया को सतर्क रहने की जरूरत है। इस ग्रुप से दो टीमें ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। अफगानिस्तान को कहीं से भी कमजोर नहीं आंका जा सकता जो न्यूजीलैंड को हराकर यहां तक पहुंचा है। ऐसे में टीम को अपने बेस्ट कॉम्बिनेशन के साथ ही उतरना होगा, वरना यहां विपक्षी टीमें खराब शुरुआत से टीम इंडिया को उबरने का मौका शायद ही दें।

अफगानिस्तान 20 जून बारबाडोस
BAN/NED 22 जून एंटीगुआ
ऑस्ट्रेलिया 24 जून सेंट लुसिया

सुपर-8 के ग्रुप 2 में कौन-कौन सी टीम?
सबसे पहले सुपर-8 में क्वालीफाई करने वाली साउथ अफ्रीकी टीम ग्रुप-2 में सबसे ऊपर है। इसके बाद दोनों मेजबान टीम यानी वेस्टइंडीज और अमेरिका का नंबर आता है। आखिरी पोजिशन पर इंग्लैंड ने क्वालिफाई किया। अगर मौसम बेइमान न होता तो अमेरिका की जगह पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंच सकता था। साउथ अफ्रीका ग्रुप डी से क्वालीफाई की। ग्रुप सी से वेस्टइंडीज आगे आई। अमेरिका ने ग्रुप ए से क्वालीफाई किया तो इंग्लैंड ग्रुप बी की दूसरी टीम बनी।

भारत का सेमीफाइनल पहुंचना तय
सुपर-8 के ग्रुप-1 में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया एकमात्र मजबूत टीम है। अफगानिस्तान और बांग्लादेश या नीदरलैंड्स को हराने में ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए। अगर कोई उलटफेर नहीं हुआ तो भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। पहले राउंड के पॉइंट्स या नेट रन रेट का सुपर आठ स्टेज में कोई फायदा नहीं मिलने वाला, यहां सभी टीमें समान स्तर पर शुरुआत करेंगी। हर सुपर आठ ग्रुप की से टॉप दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में है और दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना में है। अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह गुयाना में खेलेगा। टी-20 विश्व कप का फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होना है।

Share:

Next Post

पुणे के बाद नागपुर में हिट एंड रन: तेज गति से नाबालिग चला रहा था कार, पांच को कुचला

Sun Jun 16 , 2024
नागपुर। महाराष्ट्र (Maharashtra) में ‘हिट एंड रन’ (hit and run) का सिलसिला जारी है। पुणे पोर्श कांड (Pune Porsche scandal) को लोग अभी भूल भी नहीं पाए कि एक और वैसा ही मामला सामने आ गया। अब नागपुर (Nagpur) में हाई स्पीड (High Speed) कार की वजह से सड़क दुर्घटना का मामला आया है। नंदनवन […]