जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

रविवार को कर लें ये उपाय, जीवन में आएगी खुशहाली, घर में होगी सुख समृद्वि

आज का दिन रविवार है और रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव की पूजा के लिए विशेष होता है । आज के समय मे हर व्यक्ति जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है। सुख-सुविधाओं भरे जीवन को बिताने के लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। कुछ लोगों को उनके कर्म के मुताबिक सफलता मिल जाती है और कुछ के हाथ निराशा लगती है। ज्योतिाचार्यों के अनुसार, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे ही कुछ उपाय और टोटके वर्णित हैं, जिन्हें अपनाकर धन और जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है। जानिए जीवन में धन, तरक्की और सुख-सुविधाओं को पाने के लिए रविवार के दिन किए जाने वाले उपाय-

मान्यता है कि रविवार (Sunday) की शाम घर के मेनगेट के दोनों तरफ गाय के घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन शिव मंदिर (Shiva Temple) में मां गौरी और भगवान शंकर को रुद्राक्ष अर्पित करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

जीवन में तरक्की पाने के लिए मान्यता है कि चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खाना चाहिए। इसके साथ ही गेहूं और गुड़ को लाल कपड़े में बांधकर दान करें।

रविवार के दिन सूर्य को जन्म कुंडली में उच्च करने के लिए जल में गुड़ और चावल मिलाकर प्रवाहित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

रविवार के दिन किसी जरूरी काम पर निकलने से पहले गाय को रोटी खिलानी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से उस काम में सफलता (Success) की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

घर में सुख-समृद्धि (happiness and prosperity) और बरकत लाने के लिए रविवार के दिन आदित्य स्त्रोत का पाठ करना लाभकारी माना जाता है। मान्यता है कि रविवार के दिन किसी भी नए काम की शुरुआत से पहले कुछ मीठा खाकर पानी पीना चाहिए।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, रविवार के दिन एक बड़े पत्ते में अपनी मनोकामना लिखकर उसे बहते हुए पानी में प्रवाहित करते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से मनोकामना पूरी होने के साथ ही संभावना बढ़ जाती है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

अप्रैल-मई सीजन में नरमी के बाद टोल कलेक्शन में फिर से उछाल आने की उम्मीद

Sun Jul 11 , 2021
  नई दिल्ली। भारत (India) के राजमार्ग टोल कलेक्शन (highway toll collection) में इस साल अप्रैल-मई सीजन में नरमी के बाद फिर से उछाल आने की उम्मीद है. टोल कलेक्शन 2क्यूएफवाई22 में 4क्यूएफवाई21 राजस्व तक पहुंचने की उम्मीद है और एफवाई20 की तीसरी लहर से 3क्यूएफवाई22 की शुरूआत में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की […]