जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हल्दी का इस्तेमाल करते वक्त खाने में बरतें ये सावधानी, होंगे कई नुकसान

दिल्ली। खाने में हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन आपको नुकसान (Turmeric Side Effects) पहुंचा सकता है। हल्दी में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम, डायट्री फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम की मात्रा होती है। हल्दी में एक बहुत जरूरी तत्व करक्यूमिन भी होता है, जो इसे बाकी मसालों की तुलना में ज्यादा हेल्दी बनाता है। करक्यूमिन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) को बढ़ावा देता है, लेकिन ये एक सक्रिय यौगिक है और हमारे पेट के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) ट्रैक्ट पर भी असर डालता है।अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इससे दस्त की समस्या हो सकती है।


एक दिन में करीब एक चम्मच हल्दी का ही सेवन करें। इतनी मात्रा में हल्दी का सेवन सुरक्षित है, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसे खा लेते हैं तो इससे पेट खराब होने, जी मिचलाने और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। हल्दी शरीर को अंदर से गर्म रखती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से पेट में ऐंठन और सूजन की समस्या हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन शरीर में आयरन के अवशोषण को रोकता है और इससे आयरन की कमी हो सकती है. हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करें। अगर आपको हल्दी से एलर्जी है तो इसका ज्यादा सेवन आपको मुश्किल में डाल सकता है। हल्दी में मौजूद यौगिक एलर्जी को बढ़ाते हैं। इससे स्किन पर लाल रंग के चकत्ते होने और सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है।

Share:

Next Post

1984 सिख दंगों के पीड़ितों को 37 साल बाद भी इंसाफ मिलने का इंतजार

Sun Nov 21 , 2021
नई दिल्ली । 1984 सिख विरोधी दंगों (1984 Sikh riots) पर राजनीति तो जमकर हुई, लेकिन 37 साल (37 years) से अधिक बीत जाने पर भी पीड़ितों (Victims) को न तो पूरा इंसाफ (Justice) मिल पाया है और न ही मुआवजा (Compensation) । अभी भी कई पीड़ित ऐसे हैं जो सरकार द्वारा किये गए वायदों […]