विदेश

अफगानिस्तान के एक तिहाई जिलों पर तालिबान का कब्‍जा

काबुल। अफगानिस्तान(Afghanistan) में अमेरिकी सेना (US Army)की वापसी के साथ ही तालिबान (Taliban) अफगान सुरक्षा बलों (afghan security forces) पर भारी पड़ रहे हैं। तालिबान(Taliban) ने एक तिहाई जिलों पर कब्जा(Taliban capture one-third of Afghanistan’s districts) करने का दावा किया है। उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में तालिबान निरंतर बढ़त बना रहा हैं और हर रोज कई जिले उसके कब्जे में आ रहे हैं। यहां तालिबान(Taliban) के खदेड़े जाने के बाद सुरक्षा बल के तीन सौ सैनिक अपने देश की सीमा पार कर ताजिकिस्तान(Tajikistan) में पहुंच गए।
ताजिकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा की राज्य समिति ने तीन सौ अफगान सैनिकों के आने की पुष्टि की है। समिति ने कहा है बदख्शान प्रांत से लगी सीमा से ये सैनिक आए हैं। मानवीयता के कारण इन्हें यहां प्रवेश की अनुमति दे दी गई। अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की सेना वापसी की घोषणा के बाद से पूरे अफगानिस्तान में तालिबान निरंतर बढ़त बना रहे हैं। देश के उत्तरी क्षेत्र में उनका तेजी से प्रभाव बढ़ रहा है।

तालिबान का दावा है कि उसने 421 जिलों में से तिहाई जिलों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। प्रांतीय परिषद के सदस्य मोहिब उल रहमान ने कहा है कि उत्तर पूर्व के बदख्शान के कई जिलों को सुरक्षा बलों ने बिना संघर्ष के ही छोड़ दिया। पिछले तीन दिनों में दस जिले ऐसे ही तालिबान ने हासिल किए हैं। तालिबान के प्रवक्ता ने बिना लड़ाई के जिलों को हासिल करने की पुष्टि की है।
वहीं अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्री ने बयान में कहा है कि तालिबान का कब्जा अस्थायी है, उनसे ये जिले जल्द हासिल कर लिए जाएंगे। एएनआइ के अनुसार रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान अफगान सुरक्षा बलों ने प्रभावी कार्रवाई करते हुए 143 आतंकियों को ढेर कर दिया। 121 तालिबानी आतंकी घायल हुए हैं।

Share:

Next Post

शुभमन गिल के घायल होने से टीम इंडिया के सामने ओपनिंग की समस्या, पृथ्वी शॉ के इंग्लैंड जाने की अटकले

Mon Jul 5 , 2021
  नई दिल्‍ली । विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया (Team India) इस वक्‍त इंग्‍लैंड (England) के दौरे पर है. इस बीच शुभमन गिल घायल हो गए हैं, वहीं इस तरह की बातें सामने आ रही हैं कि पृथ्‍वी शॉ को श्रीलंका (Srilanka) बुलाया जा सकता है. जबकि इस वक्‍त मयंक अग्रवाल […]