विदेश

इस्राइल-गाजा के बीच फिर तनाव, दोनों देश दाग रहे एक-दूसरे पर मिसाइलें

वैश्‍विक स्‍तर पर रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine), चीन और ताइवान (China and Taiwan) के बीच चल रही लड़ाई और संघर्ष के दौरान ही अब इस्राइल (Israel) ने गाजा ( Gaza) पर मिसाइल (Missiles ) दागने शुरू कर दिए हैं । फलस्तीनी उग्रवादी समूह ( Palestinian Extremist Group) के साथ कई दिनों के तनाव के बाद इस्राइल ने घरेलू स्तर पर विशेष स्थिति की घोषणा की है। इसके कुछ ही देर बाद गाजा ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइल पर दो मिसाइलें दागी हैं। इस संबंध में अनेक दावे इस्राइल टीवी की ओर से भी सामने आए हैं।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि गाजा पर हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। वहीं, फिलीस्तीनी मिलिटेंट ग्रुप का कहना है कि हमले में उसका कमांडर भी मारा गया है। वहीं, इस्राइली सेना ने घरेलू मोर्चे पर विशेष हालात की घोषणा की है। इसके तहत सीमा से 80 किलोमीटर तक के इलाके में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। साथ ही, सार्वजनिक स्थानों पर गतिविधियों को भी सीमित किया गया है। सेना ने बताया, ब्रेकिंग डाउन अभियान के तहत वह इस्लामिक जिहाद को निशाना बना रही है।


उल्‍लेखनीय है कि वेस्ट बैंक में सोमवार को इस्राइली सेना और फलस्तीनी आतंकियों की भिड़ंत के दौरान एक किशोर की मौत हो गई थी। इसका बदला लेने के लिए हमले की आशंका के कारण इस्राइल ने गाजा की सड़कें बंद कर दी थीं। पिछले 15 साल में इस्राइल और हमास के बीच चार बार युद्ध हो चुका है।

 

Share:

Next Post

Rishi Sunak ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में फिर हुए लिज़ ट्रस से आगे

Sat Aug 6 , 2022
लंदन। ब्रिटेन (Britain) में प्रधानमंत्री (Prime Minister) पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने एक बार फिर कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) की अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस (Liz Truss) को पछाड़ते हुए समर्थन हासिल करने में आगे नजर आ रहे हैं । यहां ‘स्काई न्यूज’ पर ”बैटल फॉर नंबर 10” ( Battle for […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.