विदेश

डॉक्टर ने धोखे से महिलाओं को किया प्रेग्नेंट, निकला इतने बच्‍चों का ‘बाप’

नई दिल्‍ली। मां बनने का एहसास (feeling of being a mother) हर महिला के लिए बेहद खास होता है। कई बार किसी शारीरिक परेशानी (physical discomfort) के चलते मां बनना मुश्किल हो जाता है लेकिन अब मेडिकल साइंस (decal science) में इस समस्या का भी समाधान है। एग फ्रीजिंग प्रक्रिया (Egg freezing process) के जरिए अब किसी भी स्थिति में महिलाओं को लिए मां बनने का सुख प्राप्त हो सकता है। भारत में भी इसका क्रेज बढ़ा है, कई बॉलीवुड हस्तियां इस प्रक्रिया से माता-पिता बने हैं, लेकिन हाल ही में अमेरिका से डॉक्टर द्वारा धोखाधड़ी का ऐसा मामला सामने आया जिसे सुन हर कोई दंग रह गया। एक फर्टिलिटी डॉक्टर 94 बच्चों का बाप निकला. और अभी भी यह गिनती जारी है।

दरअसल, वह अपने यहां आनेवाले मरीजों में अपना स्पर्म (sperm) डाल दिया करता था। इस मामले को लेकर अब नेटफ्लिक्स ने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है। मामला अमेरिका के Indianapolis का है। यहां के डॉ. डोनाल्ड क्लाइन की सच्ची स्टोरी से लोगों को अवगत कराने के लिए नेटफ्लिक्स ने ‘Our Father’ नाम की एक डाक्यूमेंट्री बनाई है। 1970 और 1980 के दशक में यह डॉक्टर अपने हॉस्पिटल में आने वाली महिला मरीजों को बिना जानकारी दिए उनमें अपना स्पर्म डाल दिया करता था।


यह क्राइम को पहली बार उनकी बेटी जैकोबा बेलाईड ने उजागर किया था. स्पर्म डोनेशन के जरिए ही उनका जन्म हुआ था. एक दिन उन्होंने घर पर अपना DNA टेस्ट किया. जिसमें उन्हें पता चला कि इस डॉक्टर से उनके सात भाई-बहन और हैं. लेकिन उनकी मां अलग-अलग हैं। इसके बाद यह ग्रुप अपनी फैमली ट्री की सच्चाई जानने के लिए काम करने लगा. जिसमें उन्हें पता चला- उनके पैरेंट्स का फर्टिलिटी डॉक्टर महिला मरीजों में अपना स्पर्म डाल दिया करता था।

डाक्यूमेंट्री में जैकोबा ने इस बारे में डिटेल में बताया है। मैट व्हाइट को भी यह जानकारी मिली कि वह भी डॉक्टर क्लाइन की बच्ची है। उन्होंने कहा- मैं बस अपनी मां के लिए बुरा फील कर रही थी। मैट की मां लिज व्हाइट ने कहा- जब मैट का DNA टेस्ट आया तो मेरे मुंह से पहली बात यह निकली कि मेरा 15 बार रेप हुआ है और मुझे पता भी नहीं चला। डॉक्टर क्लाइन द्वारा अपने इलाज को लेकर उन्होंने कहा कि वह हमेशा अपने ऑफिस में अकेला होता था। मामले सामने आने के बाद क्लाइन को कोर्ट ले जाया गया। तब के प्रावधानों के मुताबिक, उसने कोई क्रिमिनल कानून को नहीं तोड़ा था। जिसके बाद उससे करीब 40 हजार रुपए का फाइन वसूला गया. और उसे छोड़ दिया गया।
बता दें कि साल 2018 में एक कानून पास किया, जिसके तहत Indiana में अवैध स्पर्म दाताओं को गैर-कानूनी माना जाएगा, हालांकि इसे लेकर अमेरिका में अब तक कोई फेडरल लॉ नहीं है।

Share:

Next Post

Kapil Sharma ने फैन से मांगी माफी, ये खास तोहफा लेकर लखनऊ से मुंबई पहुंचा था शख्स

Thu May 12 , 2022
डेस्क। देश के सबसे बड़े कॉमेडियन कपिल शर्मा का मजेदार अंदाज लोगों को काफी पसंद आता है। इसी वजह से दुनियाभर में उनके करोड़ों फैन हैं। सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के मामले में वह कई सेलेब्रिटीज से आगे हैं। फैंस के लिए कपिल अक्सर सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं। फैंस […]