देश

आज नजर नहीं आया रमजान का चांद, शुक्रवार को रखा जाएगा पहला रोजा

नई दिल्ली: इस्लामी कैलेंडर (islamic calendar) के सबसे पवित्र माने जाने वाले महीने रमजान (Ramadan) का चांद बुधवार (22 मार्च) को भारत में नजर नहीं आया. अब जुमे को पहला रोजा (first fast) होगा. जुमा 24 मार्च को है. लखनऊ (Lucknow) के फरंगी महल की मरकजी चांद कमेटी (Markji Chand Committee) ने जानकारी दी है कि बुधवार को चांद नजर नहीं आया है, इसलिए पहली रमजानुल मुबारक 24 मार्च 2023 को होगी. इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि 22 मार्च को चांद दिखने पर 23 को पहला रोजा रखा जाएगा.

जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से ट्वीट किया गया, ”इमारत-ए-शरिया हिंद द्वारा घोषणा की गयी है कि रमजान का पहला दिन शुक्रवार 24 मार्च, 2023 से शुरू होगा. भारत में बुधवार शाम को रमजान का चांद नहीं देखा गया, इसलिए रमजान का पवित्र महीना आधिकारिक तौर पर शुक्रवार (जुमा ) से शुरू होगा.” मुंबई की मरकजी रूयते हिलाल कमेटी मस्जिद-ए-जामा की ओर से भी एलान किया गया है कि 24 मार्च से ही रोजा रखा जाएगा.

Share:

Next Post

लंदन के भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थकों ने सुरक्षाकर्मियों पर फेंकी इंक

Wed Mar 22 , 2023
नई दिल्ली: लंदन (London) के भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के बाहर जमकर बवाव हुआ है. खालिस्तान समर्थकों (khalistan supporters) ने सुरक्षाकर्मियों (security personnel) पर इंक फेंकी है, बैरिकेड तोड़ने की भी कोशिश हुई है. पिछले दिनों भी खालिस्तान समर्थकों ने इसी तरह हिंसक प्रदर्शन किया था, एक तय साजिश के तहत भारत के खिलाफ […]