जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

छूमंतर हो जाएगी नौकरी से जुड़ी समस्‍या, बस कर लें बरगद के पेड़ का यह चमत्‍कारी उपाय

नई‍ दिल्‍ली। ज्योतिष(Astrology) में बरगद के पेड़ का काफी महत्व है। इसे बेहद ही पवित्र और दैव शक्ति से युक्त माना जाता है। हिंदू धर्म में इस पेड़ को पूजनीय स्थान प्राप्त है। इसलिए कई मौकों पर इसकी पूजा भी की जाती है। वट सावित्री (vat savitri) व्रत वाले दिन भी सुहागिन महिलाएं (married women) अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस पेड़ की पूजा करती हैं।

इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में नौकरी पाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है। इन्हीं में से कुछ उपाय बरगद के पेड़ (banyan tree) को लेकर भी हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

अगर आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो ऐसे में रविवार के दिन बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखें और इसे किसी नदी में बहा दें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी।

यदि आप अपने व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो ऐसे में शनिवार के दिन बरगद के तने पर हल्दी और केसर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको सफलता मिलेगी।


यदि आपके घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े होते हैं तो ऐसे में शाम के समय बरगद के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाएं और इसके साथ ही भगवान विष्णु का ध्यान करें। ऐसा करने से घर में कलह खत्म होती है।

अगर किसी को बेवजह डर लगता है या फिर वो मानसिक तनाव (mental stress) में रहता है तो ऐसे में उसे बरगद के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे भय खत्म होता है और मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है।

अगर आपको बिजनेस में लाभ या नौकरी में सफलता नहीं मिल रही है तो ऐसे में बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। ज्योतिष के अनुसार, ऐसा करने से काम बनने लगते हैं।

अगर आपके घर में कोई काफी लंबे समय से बीमार है तो ऐसे में रात को उसके तकिए के नीचे बरगद की जड़ रख दें। ऐसा करने से उसकी स्वास्थ्य परेशानियां खत्म होने लगेगी।

अगर आप आर्थिक परेशानियां का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में बरगद के पेड़ पर सफेद सूत के धागे को 11 बार बांधें और जल चढ़ाएं। ऐसा करने से धन लाभ की संभावनाएं बनती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि या सत्‍यता का दावा नहीं करते है.)

Share:

Next Post

एक्सरसाइज से पहले खाएं ये 8 प्री-वर्कआउट फूड, बढ़ेगा एनर्जी और स्टेमिना

Sun May 29 , 2022
नई दिल्‍ली । एक्सरसाइज (excercise) के समय एनर्जी और स्टेमिना (Energy and Stamina) की जरूरत होती है. वर्कआउट (workout) शुरू करने से पहले एनर्जी और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए जो फूड्स (Foods) खाए जाते हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट फूड (pre-workout food) कहा जाता है. प्री-वर्कआउट फूड हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए ताकि वो वर्कआउट […]