जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पौषक तत्‍वों का खजाना है ये 3 दाल, वजन घटानें में होगी मददगार

क्‍या आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी दालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन कम करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। वैसे भी साल 2021 हेल्थ को लेकर बहुत ही सतर्क रहने वाला है। वजन घटाने के उपायों में शरीर में जमा फैट को कैलोरी के हिसाब से खर्च करना आसान होता है। ऐसे में ये दालें कैलोरी को कम करने में सहायक हो सकती हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक, जिनका वजन ज्यादा होता है उनमें कोरोना संक्रमण के दौरान ज्यादा खतरा पाया गया है। फिर भी दुख की बात है कि देश की लगभग 5 फीसदी आबादी मोटापे से प्रभावित है। मोटापा न केवल दिखता है, बल्कि टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाता है। क्रैश डाइट और हेल्थी खाने से लेकर कई ऐसी चीजें हैं, जिनकी मदद से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है। इनमें कुछ ऐसी घरेलू दालें है, जिनका सेवन वजन कम करने में लाभकारी साबित हुआ है।

मूंग दाल
मूंग दाल (Moong dal) को स्प्लिट बीन्स भी कहा जाता है, यह प्रोटीन (Protein) से भरी होती है और कई लोगों की पसंदीदा होती है। इसे अंकूरित करके और खिचड़ी के रूप में भी खाया जाता है। इस हरी दाल में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर (Protein and fiber) होता है, जो इसे वेट वॉचर्स के लिए परफेक्ट बनाता है।

मसूर की दाल
पिंक कलर ही यह दाल कई लोगों की पहली पसंद होती है। मसूर की दाल में अधिक फाइबर और कम वसा और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)होता है, जो इसे वजन कम करने का बेहतर विकल्प बनाता है।100 ग्राम मसूर दाल में लगभग 352 कैलोरी होती है।

अरहर की दाल
कई हिस्सों में रोजाना अरहर दाल का सेवन किया जाता है। अरहर (Pigeon pea) की दाल पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर है। अरहर की दाल प्रोटीन से भरी होती है और पेट पर हल्का महसूस करती है। वजन को कम करने वाले इस दाल को रोजाना खा सकते हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍यज जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

वोहरा समुदाय के लोगों से मिले PM Modi, क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने भी की मुलाकात

Fri Mar 26 , 2021
डेस्क। बांग्लादेश अपनी आजादी के 50 साल पूरे होने पर जश्न मना रहा है। इस जश्न में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ढाका पहुंचे हैं। अपने दो दिवसीय दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। शुक्रवार को पीएम मोदी ने बांग्लादेश में कई क्षेत्रों के लोगों से मुलाकात की, […]