जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

Vaastu Shaastra-मनी प्‍लांट से ज्‍यादा शुभ होते हैं ये पौधे, जानिए कौन-से पेड़ होते हैं अशुभ

नई दिल्‍ली: घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक कई लोगों को होता है. पौधे ना सिर्फ घर को खूबसूरत (Beautiful) बनाते हैं, बल्कि घर की सुख-समृद्धि का प्रतीक (symbol of home prosperity) भी होते हैं.

वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) के अनुसार, घर में पौधे लगाना बहुत शुभ होता है. ज्यादातर लोगों को ये बात पता है कि घर में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं मनी प्लांट के अलावा भी कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जिन्हें घर के आंगन या गार्डन में लगाने से कभी धन की कमी नहीं रहती है.

कुछ लोग 2-4 पौधे लगाकर शांत हो जाते हैं तो वहीं कुछ लोग घर में पूरा बगीचा बना लेते हैं. घर में पौधे चाहे कितने भी हों, लेकिन उनका चुनाव बहुत सोच-समझकर करना चाहिए. क्‍योंकि कुछ पौधे घर में लगाने के लिए बहुत अशुभ माने गए हैं. इन पौधों को घर में लगाना मुसीबतों को खुद न्‍योता देना है.


ये पेड़ होते हैं शुभ

दूब का पौधा : यदि आप गार्डन या घर के सामने दूब का पौधा उगा लें तो जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी. घर के सामने दूब का पौधा लगाने के और भी कई फायदे होते हैं. संतान प्राप्ति के लिए भी घर के सामने इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है. घर में हमेशा सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

बेल का पौधा : वास्तु शास्त्र में बेल के पेड़ को भी शुभ माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बेल के पौधे में भगवान भोलेशंकर का वास होता है और जिस घर के द्वार पर स्वयं भगवान शिव की नजर हो वहां कभी तंगी और कंगाली नहीं रहती है. बेल का पौधा लगाने से आपके धन के भंडार हमेशा भरे रहेंगे. खर्चों के बोझ से कभी आपके घर का बजट नहीं बिगड़ेगा

मनी प्लांट : घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है. घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं. मनी प्लांट के पौधे को कभी सीधे जमीन पर ना रखें. इसकी पत्तियां को जमीन पर बिखरना अशुभ माना जाता है.

य पेड़-पौधे लगाना होता है अशुभ

दूध निकलने वाले पौधे : घर में गलती से भी ऐसे पौधे नहीं लगाना चाहिए, जिनकी पत्तियों या तनों से दूध निकलता हो. ये पौधे घर में नकारात्‍मकता लाते हैं. इससे घर की शांति भंग हो जाती है.

कांटेदार पौधे : घर में कांटेदार पौधे लगाना बहुत अशुभ होता है. इससे घर के लोगों के बीच बेवजह झगड़े होते हैं.

नींबू का पौधा : घर में नींबू का पौधा गलती से भी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना कई मुसीबतों का सबब बन सकता है.

बड़े पेड़ : घर में कभी भी बड़े पेड़ नहीं लगाना चाहिए. घर पर बड़े पेड़ की छाया पड़ना अच्‍छा नहीं होता है. ऐसी स्थिति घर के सदस्‍यों की तरक्‍की रोक देती है और धन हानि का भी कारण बनती है.

काला गुलाब : गुलाब का पौधा घर में लगाना बहुत शुभ होता है. लेकिन काले रंग का गुलाब लगाना घर के सदस्‍यों की मानसिक स्थिति पर नकारात्‍मक असर डालता है. लिहाजा गलती से भी घर में काला गुलाब न लगाएं.

अनार का पौधा : अनार ना सिर्फ स्वाद, सेहत के लिहाज से बेहतर होता है, बल्कि इसका पौधा आर्थिक मोर्चे पर इंसान को समृद्ध बनाता है. घर के सामने अनार का पौधा लगाने से कर्जों से मुक्ति मिलती है. अनार का पौधा लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे घर के आग्नेय कोण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में न लगाएं.

बांस का पौधा : घर के सामने बांस के पौधे का होना भी बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, अगर इसे ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगा दिया जाए तो घर में पैसों की बरसात होने लगती है. घर के सामने बांस का पौधा आपको कभी कंगाल नहीं होने देगा.

Share:

Next Post

1971 की जंग को लेकर फर्जी इतिहास पढ़ा रहे बाजवा, खड़ा हो सकता है विवाद

Fri Nov 25 , 2022
इस्‍लामाबाद । पाकिस्तान (Pakistan) के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा (Army Chief Qamar Javed Bajwa) का कार्यकाल अंतिम दौर में है। इसी बीच उन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध (India Pakistan war) का जिक्र किया है, जिससे विवाद खड़ा हो सकता है। उन्होंने दावा किया है कि युद्ध के दौरान केवल 34 हजार पाकिस्तान सैनिकों ने […]