टेक्‍नोलॉजी

भारत में धूम मचानें जल्‍द आ रही ये दमदार अपकमिंग Electric Cars, जानें फीचर्स मे क्‍या मिलेगा खास


नई दिल्ली। भारत(India) में लगातार पेट्रोल और डीजल बढ़ती कीमतों को देखते हूए वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्‍यादा जोर दे रही हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का आता है। टाटा मोटर्स की तरफ से भारत में फिलहाल नेक्सॉन ईवी बेची जा रही है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में अब जल्द ही एक और दिग्गज भारतीय कंपनी का नाम शामिल होने जा रहा है। यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि महिंद्रा एंड महिंद्रा है। महिंद्रा जल्द ही भारत में अपनी दो नई इलेक्ट्रिक कारें लांच करेगा ईएक्सयूवी 300 और ईकेयूवी100 वहीं टाटा मोटर्स भी अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक अवतार को पेश करने जा रहा है। आइये अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों पर एक नज़र डालते हैं।

ईएक्सयूवी 300 :
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पुष्टि की कि वह 2022 में एक्सयूवी300 सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक मॉडल को लाएगा। मॉडल को स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वेरिएंट में पेश किया जाएगा, जो क्रमशः एक बार चार्ज करने पर लगभग 200k और 375 किमी की रेंज देता है। यानी Mahindra e-XUV300 की इलेक्ट्रिक रेंज Tata Nexon से ज्यादा होगी। इसे महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। बता दें ईएक्सयूवी 300 देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी टाटा नेक्सॉन के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी। इसके अलावा महिंद्रा भारत में अपनी ईकेयूवी100 को भी लांच करने की तैयारी कर रहा है। जो टाटा की अल्ट्रोज़ और एमजी की अपकमिंग ईवी को टक्कर देगी।


टाटा अल्ट्रोज़ ईवी :
स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा अल्ट्रोज़ ईवी निश्चित रूप से अगले साल के बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च में से एक है। हैचबैक में ब्रांड का Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होगा जो Nexon EV में ड्यूटी करता है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक एडिशन में एक अतिरिक्त बैटरी पैक होगा जो इसकी ड्राइविंग रेंज को 25-40% तक बढ़ा सकता है। यह लगभग 500 किमी की रेंज पेश कर सकती है। इलेक्ट्रिक हैचबैक को 35 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ नए ZConnect ऐप से भी लैस किया जा सकता है।

अपडेटेड हुंडई कोना :
हुंडई ने नवंबर 2020 में अपडेटेड कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को अनवील किया और इसका लॉन्च अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है। फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ मेकेनिकल बदलाव के साथ अंदर और बाहर ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 2022 हुंडई कोना शिफ्ट-बाय-वायर सिस्टम और स्मार्ट एडजस्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। इसका लॉन्ग रेंज वेरिएंट 204PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 64kWh बैटरी के साथ आता है और स्टैंडर्ड मॉडल में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 39.2kWh बैटरी पैक मिलता है। इस लॉन्ग रेंज वेरिएंट 484 किमी की सेग्मेंट में सबसे ज्यादा रेंज देने का दावा करता है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल 305 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

Share:

Next Post

ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली मीराबाई चानू पर बनेगी फिल्म, एक्ट्रेस की तलाश जारी…

Sun Aug 1 , 2021
नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक ( Tokyo Olympic) में सिल्वर मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) पर आज हर एक देशवासी को गर्व हो रहा है. भले ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा हो लेकिन मीराबाई चानू ने देश की लाज रखी है. ऐसे में अब देशवासी मीराबाई के जीवन को और भी […]