जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Brain Stroke: इन बातों से सबसे ज्यादा बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, तुरंत बदल दें ये आदतें

नई दिल्ली: आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसी कुछ आदतें हैं जो ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) के खतरे को बढ़ा देती हैं. ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) तब आता है जब मस्तिष्क के अलग-अलग हिस्सों या किसी एक हिस्से में ऑक्सीजन और पोषक तत्व सही तरह से नहीं पहुंच पाते.

अल्कोहल : अल्कोहल के सेवन से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा पैदा हो सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. एक स्टडी के मुताबिक, कभी-कभी शराब पीने वाले लोगों को भी ये खतरा हो सकता है. NHS की स्टडी में सामने आया है कि अगर पुरुष एक समय में 8 पैग लेते हैं और कोई महिला 6 पैग लेती है तो ऐसे में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा पैदा हो सकता है.

फिजिकल एक्टिविटी न करना : फिजिकल एक्टिविटी न करने और सुस्त लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या हो सकती है. मोटापा कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है. शरीर के कई ऑर्गन भी सही तरीके से काम नहीं कर पाते. इस स्थिति में भी ब्रेन स्ट्रोक खतरा रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसी स्थिति न आए इसलिए जरूरी है कि आप रोज एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट लें.

स्मोकिंग : जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक, धूम्रपान करने से इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा दोगुना तक हो जाता है. ऐसे में स्मोकिंग की आदत को पूरी तरह से छोड़ना आपके लिए बेहतर होगा.

अगर हैं ये बीमारियां : अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो ऐसी स्थिति में भी स्ट्रोक का खतरा रहता है. डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इसकी नियमित जांच कराएं और इन सभी के लेवल को कंट्रोल में रखें.

Johns Hopkins University के मुताबिक, ब्रेन स्ट्रोक की एक वजह गर्भनिरोधक गोलियां भी हो सकती हैं. इसकी वजह ये है कि शरीर में जब एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है तो इससे ब्रेन ​स्ट्रोक की स्थिति पैदा हो सकती है.

Share:

Next Post

भाजपा की 80 सदस्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान

Thu Oct 7 , 2021
नई दिल्ली । भाजपा (BJP)के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (President JP Nadda) ने पार्टी की 80 सदस्यों की (80 members) राष्ट्रीय कार्यसमिति (National executive) का ऐलान (Announcement ) कर दिया है। गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा गठित नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की लिस्ट को जारी किया। भाजपा […]