व्‍यापार

इसी महीने दो साल पहले सोने ने बनाया था रिकॉर्ड, अब फिर पकड़ी रफ्तार


नई दिल्ली: लगातार चार हफ्तों से सोने के भाव (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. इस सप्ताह एक बार फिर से गोल्ड के रेट में उछाल दर्ज की गई है. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते सोना थोड़ा महंगा हुआ है और ये 52 हजार प्रति 10 ग्राम के आंकड़े से ऊपर बना हुआ है. भारतीय सर्राफा बाजार (Sarafa Bazar) में इस हफ्ते गोल्ड के रेट (Weekly Gold Price) में बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला.

हालांकि, सप्ताह के पहले दिन सोने का भाव 52 हजार रुपये के आंकड़े से नीचे आ गया था. इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार (12 अगस्त) को सोने का भाव 52,481 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, फिछले हफ्ते शुक्रवार को गोल्ड का रेट 52,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ था. दो साल पहले यानी अगस्त 2022 में भी गोल्ड का रेट 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास रहा था.

कितना महंगा हुआ सोना
पिछले सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते सोना 341 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ. इस हफ्ते के पहले दिन गोल्ड के रेट में गिरावट देखने को मिली थी और ये 52 हजार के नीचे आ गया था. हालांकि, इसके बाद गोल्ड के रेट में सुधार हुआ और ये 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चला गया. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, सोना सोमवार (8 अगस्त ) को 51,968 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ था. बुधवार को रेट में इजाफा हुआ और ये 52,297 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. गुरुवार को 52,224 रुपये और शुक्रवार को 52,481 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ.

24 कैरेट वाले गोल्ड का दाम
इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार 24 कैरेट वाले सोने का दाम 12 अगस्त को अधिकतम 52,481 रुपये रहा. जबिक 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 52,271 रुपये रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो उसपर टैक्स के बाद मेकिंग चार्ज भी लगता है. इस वजह कीमतें अधिक होती हैं.

मोबाइल पर जानें रेट
IBJA सरकारी छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं करता है. अगर आप वीकेंड में 22 कैरेट और 18 कैरेट के गोल्ड की ज्वेलरी खरीदने वाले हैं, तो आपको इसका भाव मोबाइल पर मिल जाएगा. इसके लिए आपको 8955664433 पर मिस्ड कॉल करना होगा और SMS के द्वारा सोने के रेट की जानकारी भेज दी जाएगी.

ऐसे करें शुद्धता की जांच
अगर आप सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं, तो सरकार ने इसके लिए ‘BIS Care app’ बनाया है. इसकी मदद से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है. इसमें हॉलमार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं. इन निशान के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता को पहचाना जा सकता है.

Share:

Next Post

डैम रिसाव को लेकर CM शिवराज कर रहे मॉनीटरिंग, अधिकारी मौके पर मौजूद

Sun Aug 14 , 2022
भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने धार और खरगोन जिले (Khargone District) के कारम बांध (karam dam) के रिसाव से प्रभावित ग्रामों के ग्रामीणों से गाँव में न जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि उनके लिए भोजन और अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। सभी […]