जीवनशैली देश स्‍वास्‍थ्‍य

भीषण गर्मी में ये देसी ड्रिंक बचाएगा डिहाइड्रेशन से

मुंबई (Mumbai)। मई के शुरुआती दिनों में बारिश से मौसम सुहाना (weather pleasant) हो गया था, लेकिन अब गर्मी का कहर हद से ज्यादा बढ़ गया है. भारत के कई हिस्सों में पारा 40 के पार पहुंच गया है और ये इससे भी अधिक बढ़ सकता है. झुलसती गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, क्योंकि हर किसी के लिए घर में रहना संभव नहीं है. दरअसल, तेज धूप, गर्म हवा या लू से डिहाइड्रेशन या दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं.

मौसम की वजह से पेट में गर्मी तक बन जाती है जिसमें आंतों को नुकसान पहुंचता है. वैसे आप सिर्फ एक चीज से गर्मी को काफी हद तक मात दे सकते हैं. कई पोषक तत्वों वाली इस आइटम को पुराने समय से लोग खाते आ रहे हैं. जानें इसके फायदे



दरअसल, हम चना से बनने वाले सत्तू की बात कर रहे हैं, जो गर्मी में भी पेट की शांत रखने का काम करता है. ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग गर्मियों में सत्तू को जरूर खाते हैं. वैसे सत्तू से बनने वाली ड्रिंक से पेट की समस्याओं को कम किया जा सकता है. इसमें पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इसी कारण डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं. सत्तू से आप कई चीजें बना सकते हैं, लेकिन गर्मी में इसकी ड्रिंक को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

सत्तू की ड्रिंक से मिलने वाले फायदे

नहीं होगा डिहाइड्रेशन: पेट की गर्मी को शांत रखने वाला सत्तू हमें गर्मी में डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. अभी भी लोग लू से बचने के लिए सत्तू का सेवन करते हैं. ये हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

एनर्जेटिक रह पाते हैं: झुलसती गर्मी या तेज धूप में बाहर जाना मजबूरी है तो आपको सुबह-सुबह सत्तू से बना हुआ एक गिलास पानी पी लेना चाहिए. ये न सिर्फ गर्मी के कहर से बचाएगा बल्कि आप दिनभर एनर्जेटिक भी रह पाएंगे.

पेट रहता है हेल्दी: सत्तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मैंगनीज जैसे अहम तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसे पेट के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप एक गिलास पानी में सत्तू, नींबू और नमक को डालकर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं.

डायबिटीज से रखे दूर: सत्तू की खासियत है कि ये हमें कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है. अगर आपको डायबिटीज का खतरा सताता है तो आपको सत्तू की ड्रिंक या इससे बनने वाली चीजों को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए

Share:

Next Post

ब्रिटेन में होने वाला है विस्फोटक खुलासा, 30 हजार लोग कैसे हो गए HIV संक्रमित, सबसे बड़ा हेल्थ स्कैंडल

Mon May 20 , 2024
लंदन: ब्रिटेन (britain) के रक्त संक्रमण घोटाले (blood transfusion scam) की जांच की अंतिम रिपोर्ट छह साल बाद सोमवार को जारी की जाएगी। इसे ब्रिटेन के सबसे बड़े स्वास्थ्य घोटाले (health scandal) में गिना जाता है, जिसके चलते 1970 से 1980 के दशक में दूषित रक्त चढ़ाने से हजारों लोग एचआईवी (hiv) और हेपेटाइटिस (hepatitis) […]