देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

इस बार MP में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी आयोजित

भोपाल। कोरोना संक्रमण (Corona infection) की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मण्डल (Board of Secondary Education) द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने संक्रमण के संभावित खतरे की रोकथाम करने के उद्देश्य से और छात्रहित में वर्तमान परिस्थिति की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए यह निर्णय लिया है।

इस संबंध में सूचना अधि‍कारी अनुराग उइके ने शुक्रवार को बताया कि यह निर्णय लिया गया है कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर 12वीं, 12वीं(व्यावसायिक), डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजूकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाओं की सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की गई है। कोरोना संक्रमण सामान्य होने की स्थिति में परीक्षा आयोजन की सूचना 20 दिन पहले दी जाएगी।


उन्‍होंने बताया कि कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के परीक्षा परिणाम की गणना अर्धवार्षिकी परीक्षा या प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के अंको का अधिभार नियत कर की जाएगी। स्वाध्यायी छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होने से, समस्त छात्रों को न्यूनतम अंक (33) अंकित करते हुए अंकसूचियाँ जारी की जाएगी।

आगे विस्‍तृत जानकारी के लिए उनका कहना था कि वे इस
https://www.mpinfo.org/MPinfoStatic/other_updates/MPBSE-14May.pdf वेबसाइट पर जाकर भी पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

Next Post

मंगल और चांद पर होगी सरसों और इन सब्जियों की खेती

Sat May 15 , 2021
नई दिल्ली। देश-दुनिया के लोग अंतरिक्ष (Space) पर जाने का सपना देखते हैं। कोई मंगल (Life At Mars) की सैर करना चाहता है तो कोई चांद (Life At Moon) की। इस पर कई रिसर्च चल रही हैं। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) यानी ISS पर मौजूद एस्ट्रोनॉट्स (Astronaut) के लिए सब्जियों की ताजा खेप […]