जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी, डाइट में शामिल करे ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

शरीर के अलग अलग अंगों के लिए अलग-अलग विटामिन (Vitamins) और मिनिरल (Minerals) की जरूरत पड़ती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने, हड्डियों (Bones Health) मजबूत बनाने, मांसपेशियों (Muscles) और त्वचा (Skin) को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, एमिनो एसिड (Amino Acid) की जरूरत होती है।

अगर शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो कई तरह की क्रोनिक बीमारियों (Chronic Disease) का खतरा भी बढ़ जाता है। सबसे ज्यादा असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है, जिसकी वजह से आप जल्दी बीमार पड़ते हैं और एनर्जी में कमी आने लगती हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने और सही से काम करने के लिए जरूरी विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर आहार या सप्लीमेंट्स लेने की जररूत होती है। आप इन प्राकृतिक स्रोत से विटामिन, खनिज और एमिनो एसिड की कमी को पूरा कर सकेत हैं। आइये जानते है।

जरूरी विटामिन (Vitamins For Health)
Vitamin E- बालों और त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है। विटामिन ई शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इससे दिल की धमनियों में खून के थक्के बनने से रोका जा सकता है। इसके अलावा एजिंग को रोकने के लिए भी विटामिन ई बहुत जरूरी है। आप विटामिन ई के लिए बादाम, मूंगफली, पालक, शिमला मिर्च और आम जैसे फल खा सकते हैं।

Vitamin K– विटामिन के शरीर को ताकत देने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। आपको हार्ट (Heart) और फेफड़ों की मसल्स (Lungs Muscles) के इलास्टिक फाइबर को बनाए रखने के लिए भी विटामिन के जरूरी है। विटामिन के से भरपूर स्रोत के तौर पर आप अपने आहार में ब्रोकली, केला, एवोकाडो, नट्स, अंडा और बैरीज शामिल कर सकते हैं।


जरूरी मिनिरल्स (Minerals For Health)
आयरन (Iron)- शरीर को स्वस्थ रखने वाले जरूरी खनिज में आयरन भी शामिल है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को ठीक रखने, खून की कमी को पूरा करने और कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करने के लिए जरूरी है। शरीर में आयरन की कमी, हीमोग्लोबिन की कमी या एनीमिया होने पर आप खाने में पालक, चुकंदर, अनार, सेब, पिस्ता, आंवला, सूखे मेवा, हरी सब्जिया शामिल कर सकते हैं।

जिंक (Zinc)- जिंक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी मिनरल है। ये ऐसा मिनिरल है जो शरीर में कम मात्रा में पाया जाता है। नई कोशिकाओं के निर्माण में जिंक मदद करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप जिंक का सेवन जरूर करें। जिंक बेक्ड बीन, दूध, पनीर, दही, रेड मीट, चना, दाल, कद्दू, तिल, मूंगफली, काजू, बादाम, अंडा, गेहूं और चावल जैसी चीजों में पाया जाता है।

मैग्नीशियम (Magnesium)- मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। मैग्नीशियम हमारी तंत्रिका तंत्र के लिए भी जरूरी है। आप मैग्नीशिय के लिए मूंगफली, सोया मिल्क, काजू, बादाम, पालक, ब्राउन राइस, सेलमन मछली, चिकन जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

जरूरी अर्क (Herbal Extract For Health)
जिनसेंग (Ginseng)- जिनसेंग एक ऐसा पेड है जिसकी जड़ों का आयुर्वेद, होम्योपैथिक, और चाइनीज दवाओं में काफी किया जाता है। जिनसेंग की चाय पीने से शरीर को बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जिनसेंग डाइजेशन को बेहतर बनाने से लेकर स्लीप डिसऑर्डर्स को कम करने तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी जिनसेंग मदद करता है।

एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाया जाता है। एलोवेरा से बाल और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद मिलती है। बालों के झड़ने, रूखे होने और त्वचा में नमी कम होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें विटामिन बी12 और फोलिक एसिड होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और सूजन की समस्या कम हो जाती है। एलोवेरा जूस पीने से पेट की समस्याएं भी दूर हो जाती है।

तुलसी (Basil)- तुलसी किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों में तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। सर्दी-खांसी दूर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

एमिनो एसिड (Amino Acid For Health)
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एमिनो एसिड बहुत जरूरी है। एमिनो एसिड को शरीर में स्टोर नहीं करता, इसलिए आपको रोज एमिनो एसिड अपनी डाइट के जरिए लेने की जरूरत होती है। हमारी मांसपेशियों, कोशिकाओं और टिशूज का एक बड़ा हिस्सा एमिनो एसिड से ही बनता है। शरीर में पोषक तत्वों के उपयोग के लिए भी एमिनो एसिड की जरूरत होती है। आप खाने में अंडा, दालें, सोयाबीन, काजू, पालक, ब्राउन राइस, साबुत अनाज, ओट्स, चिकन, तिल, सूरजमुखी के बीज, पत्तागोभी, चिया के सीड्स से एमिनो एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

वन विभाग मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाईट का प्रतिरूपण कर फर्जी वेब पेज बनाने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Thu Sep 2 , 2021
भोपाल! अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सायबर योगेश चौधरी (cyber yogesh chaudhary) के गंभीर प्रकरणों के तत्काल निकाल के निर्देश पर तथा पुलिस अधीक्षक, सायबर डॉ. गुरकरन सिंह के मार्ग निर्देशन पर थाना सायबर एवं उच्च तकनीकी भोपाल (hi tech bhopal) की टीम द्वारा वन विभाग मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाईट के कंटेंट चुराकर प्रतिरूपण कर फर्जी वेबसाईट […]