बड़ी खबर व्‍यापार

केंद्रीय वित्त मंत्री ने रेहड़ी-पटरी वालों, छोटे उद्यमियों को 2500 करोड़ रुपये के कर्ज बांटे

कोटा (kota)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने रेहड़ी-पटरी वालों, छोटे उद्यमियों और पशुपालकों के बीच 2,500 करोड़ रुपये के कर्ज (2,500 crore loan) बांटे हैं। इस अवसर पर उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) भी मौजूद रहे।


सीतारमण ने यहां दशहरा मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में ये कर्ज प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुद्रा योजना और पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं के तहत वितरित किए। वित्त मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत कर्ज की गारंटी खुद प्रधानमंत्री ने दी है, इसलिए किसी को भी गारंटी के लिए कोई दस्तावेज पेश करने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि पशुपालकों को कम-से-कम 68 करोड़ रुपये के लोन दिए जा रहे हैं। कई अन्य लोगों को विभिन्न व्यवसाय और कृषि उद्देश्यों के लिए भी कर्ज दिए जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने महिलाओं से अपने क्षेत्रों में किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाने और अपने गांवों में भंडारण और प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए बैंकों से कर्ज लेने का आग्रह किया।

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष एवं स्थानीय सांसद बिड़ला ने रेहड़ी-पटरी वालों, छोटे उद्यमियों और पशुपालकों से काम बढ़ाने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत कर्ज लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम एक नया आर्थिक तंत्र बनाना चाहते हैं और सबसे गरीब लोगों को ज्यादा मजबूत बनाना चाहते हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्र में सवा दो महीने बाद कोरोना से एक की मौत, एक नया मामला भी आया सामने

Mon Jan 9 , 2023
भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते 24 घंटों के दौरान का कोरोना का एक नया मामला (a new case) सामने आया है। वहीं, राज्य में करीब सवा दो महीने बाद कोरोना से एक मरीज की मौत (Corona one patient died) भी हुई है। इसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख 54 हजार […]