उत्तर प्रदेश देश

UP: देवरिया के मजदूर को बिजली विभाग का 19 करोड़ 19 लाख का नोटिस

देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया (Deoria of Uttar Pradesh) में बिजली विभाग(electricity department) ने एक मजदूर को 19 करोड़ 19 लाख 9 हज़ार 993 रुपये का बिजली का बकाया भुगतान (19 crore 19 lakh 9 thousand 993 notice to the laborer) करने का डाक द्वारा रजिस्टर्ड नोटिस भेज दिया है. इस नोटिस (Notice) के बाद से मज़दूर का परिवार सदमे में है. पीड़ित द्वारा अधिकारियों से शिकायत के बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं है.
गौरतलब है कि सदर कोतवाली के मलकौली गांव(Malkauli village of Sadar Kotwali) निवासी रामनगीना मजदूरी (गारे-मिट्टी)का काम करते हैं और मात्र दो कोठरी हैं. उसी में पति पत्नी, दो बेटे और तीन बेटियां किसी तरह गुज़र-बसर करते हैं. लगभग सात वर्ष पहले इनके द्वारा एक किलो वाट का विद्युत कनेक्शन (electrical connection) लिया गया था. तीन बार बिजली बिल भी जमा कर चुके हैं लेकिन बिजली विभाग ने एक ऐसा कारनामा किया है जिसे सुनकर लोगों के होश उड़ जाएंगे.



बिजली विभाग(electricity department) ने डाक से रजिस्टर्ड 19 करोड़ रुपए से ऊपर का बकाया नोटिस भेज दिया है जिसके बाद से परिवार सदमे में तो है ही, इलाके में भी इसकी चर्चा जोरों पर है. जब हम पीड़ित के घर पहुंचे तो उनकी पत्नी सावित्री देवी मिलीं. उनका कहना है कि जब से यह नोटिस मिला है तब से वे सदमे में हैं. चूल्हा नहीं जल रहा, ठीक से घर के लोग खाना नही खा पा रहे हैं. इसकी शिकायत करने पर कोई अधिकारी मानने व सुनने को तैयार नहीं है.
नोटिस में बकायदा लिखा है कि 25 अगस्त 2021 तक बिल जमा नहीं किया जाएगा तो भू राजस्व के रूप में बकाया वसूल किया जाएगा. यह 8 अगस्त को रजिस्ट्री हुई थी जो अब जाकर मिली है. वहीं जब हम विभाग के अधिशाषी अभियंता (एक्स ई एन) से मिले तो पहले तो वे मानने को तैयार नहीं थे लेकिन बाद में माने तो पूरा ठीकरा एसडीओ यानी उप खण्ड अधिकारी विद्युत विभाग सदर विजय जायसवाल पर फोड़ दिए और कहने लगे कि एसडीओ के लेवल पर गया होगा, मैने सिग्नेचर नहीं किया है. इसकी जांच कराई जाएगी. एसडीओ को अपना मुहर और सिग्नेचर करना चहिए.

Share:

Next Post

तेज रफ्तार से बीते साल 75 हजार लोगों की मौत, 60 फीसदी सड़क हादसे ओवर स्पीड के चलते

Sat Oct 30 , 2021
नई दिल्ली। भारत(India) में तेज रफ्तार (High Speed) के चलते पिछले साल सड़क हादसों में 75,333 लोगों की मौत (75,333 people died in road accidents) हो गई। जबकि 2 लाख 9 हजार 736 सड़क यात्री घायल(2 lakh 9 thousand 736 road passengers injured) हुए। सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 3,54,796 में से 2,15,159 सड़क […]