करियर देश

UPPSC 2022 की परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी (PCS 2022 final result released) कर दिया है. यूपी पीसीएस 2022 में अंतिम रूप से 364 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन (selection) हुआ है. आगरा की दिव्या सिकरवार (Divya Sikarwar) ने यूपी पीसीएस 2022 में टॉप किया है. उन्होंने नंबर-1 रैंक हासिल की है. जबकि लखनऊ की प्रतीक्षा पांडेय ने दूसरा स्थान हासिल किया है. इसी तरह बुलंदशहर की नम्रता सिंह तीसरे, उत्राखंड की आकांक्षा गुप्ता चौथे स्थान पर रही हैं.

यूपी के अंबेडकर नगर जिले के कुमार गौरव पांचवें और लखनऊ की सल्तनत परवीन छठवें नंबर पर रही हैं. वहीं, मध्य प्रदेश की मोनिशा बानो सातवें नंबर पर जगह बनाई है. आगरा की ऐश्वर्या दुबे नौवें और गोंडा के संदीप कुमार तिवारी 10वें स्थान पर हैं. इस तरह टॉप 10 में से 8 महिलाएं हैं. आयोग ने यह भी दावा किया है कि यूपी पीसीएस 2022 भर्ती प्रक्रिया रिकॉर्ड 10 महीने में पूरी की गई है. यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं.


यूपीपीसीएस 2022 की मुख्य परीक्षा का परिणाम यूपी लोक सेवा आयोग ने 9 फरवरी 2023 को घोषित किया था. मुख्य परीक्षा के परिणाम के आधार पर 1071 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था. इंटरव्यू के लिए सफल घोषित अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 20 फरवरी 2023 से 21 मार्च 2023 तक आयोजित किया गया. इंटरव्यू में कुल 23 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे.

इस भर्ती में 30 अलग-अलग प्रकार के पद उप जिलाधिकारी, पुलिस उपाअधीक्षक, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, वरिष्ठ प्रवक्ता डायट,जिला समाज कल्याण अधिकारी,जिला कमांडेंट होमगार्ड,कोषाधिकारी/लेखा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी श्रेणी एक, सहायक नगर आयुक्त, अधीक्षक कारागार, जिला कमांडेंट होमगार्ड,उपनिबंधक, नायब तहसीलदार आदि सम्मिलित है. सभी प्रकार के पदों की कुल संख्या 383 है. 30 प्रकार के पदों में तीन प्रकार के पदों का चयन का आधार केवल लिखित परीक्षा है. केवल लिखित परीक्षा के आधार पर चयन वाले पदों की कुल संख्या 10 है. शेष 27 प्रकार के पदों का चयन का आधार लिखित परीक्षा और इंटरव्यू है. लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चयन होने वाले कुल 373 पद भर्ती में शामिल रहे.

इस भर्ती में व्यवस्था अधिकारी राज संपत्ति विभाग की एक, व्यवस्थापक राज्य संपत्ति विभाग की 16 एवं रसायनज्ञ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की दो रिक्तियां उपयुक्त अभ्यर्थी उपलब्ध ना होने के चलते रिक्त रह गई हैं. सफल घोषित 364 अभ्यर्थियों में 53 अभ्यर्थियों का चयन विभिन्न अभिलेखों के कमी के चलते औपबंधिक है. औपबंधिक रूप से सफल घोषित अभ्यर्थियों के रिजल्ट के सामने “Prov” अंकित है. यूपी लोक सेवा आयोग के प्रभारी सचिव विनोद कुमार गौड़ ने रिजल्ट घोषित किया है.

Share:

Next Post

कैलाश विजयवर्गीय ने लड़कियों के पहनावे को लेकर दिया विवादित बयान

Fri Apr 7 , 2023
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है. इस बार उन्होंने लड़कियों के पहनावे (girls clothes) पर कमेंट किया है. बीजेपी नेता ने कहा कि लड़कियां इतने गंदे कपड़े पहनकर निकलती हैं कि वह शूर्पणखा (shurpanakha) जैसी देखती है. महिलाओं को हम […]