विदेश

US: अवैध हथियार केस में बेटे के दोषी पाए जाने पर बाइडन बोले- न्यायिक प्रक्रिया का करेंगे सम्मान

वाशिंगटन (Washington)। अपने बेटे हंटर (Son Hunter ) को अवैध हथियार खरीदने (buying illegal weapons) मामले में दोषी पाए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (American President Joe Biden) ने मंगलवार को कहा है कि वह न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान (Respect Judicial Process) करेंगे। बाइडन का बेटा हंटर पहले एक ड्रग एडिक्ट भी था।


राष्ट्रपति होने के साथ ही मैं एक पिता हूं- बाइडन
बाइडन ने बयान देते हुए कहा, ‘मैं राष्ट्रपति हूं लेकिन इसके साथ एक पिता भी हूं। कई परिवार जिनके प्रियजन नशे की लत से जूझ रहे हैं। वो लोग इस भावना को समझ सकते हैं कि नशे की लत से बाहर आना और फिर मजबूती के साथ उबरना क्या होता है।’ बाइडन ने आगे कहा, जो कुछ भी इस केस में परिणाम आएगा मैं न्यायिक प्रक्रिया का पूरा सम्मान करूंगा।’

दो मामलों में दोषी पाए गए हंटर बाइडन
हंटर बाइडन के खिलाफ नशीले पदार्थों का सेवन करते हुए बंदूक रखने से जुड़े तीन मामलों में सुनवाई चल रही थी। हंटर ने ज्यूरी के सामने खुद को निर्दोष साबित करने की कोशिश की थी। अमेरिका की विलमिंगटन, डेलावेयर, संघीय अदालत ने उन्हें दो मामलों में दोषी करार दिया है। संघीय अदालत की 12 सदस्यीय ज्यूरी ने सर्वसम्मति से यह फैसला सुनाया। अमेरिका में ऐसा पहली बार हुआ है, जब मौजूदा राष्ट्रपति के बेटे को किसी अपराध में दोषी पाया गया है। खास तौर पर अमेरिका में चुनाव से ठीक पहले हंटर बाइडन को दोषी करार दिया जाना उनके पिता जो बाइडन की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

हंटर बाइडन पर कौन-कौन से आरोप लगाए गए थे?
हंटर बाइडन को दो मामलों में दोषी ठहराया गया है। पहले मामले में उन पर आरोप था कि उन्होंने एक फॉर्म में झूठी जानकारी देकर कोल्ट कोबरा रिवॉल्वर खरीदी। अगला आरोप यह था कि जब हंटर नशे का सेवन कर रहे थे तब उनके पास बंदूक थी। दरअसल, अमेरिका में किसी भी बंदूक को खरीदते समय खरीदार से एक जरूरी सवाल पूछा जाता है कि वह नशे के आदी तो नहीं हैं? आरोप है कि हंटर ने इस सवाल का गलत जवाब दिया था।

Share:

Next Post

महाराष्ट्र में खेला! बीड़ सांसद ने बताया भाजपा को पराजित करने में किसने की मदद

Wed Jun 12 , 2024
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे सभी को हैरान करने वाले आए हैं. ऐसे में जीतने और हारने वाले उम्मीदवार (Candidate) तरह-तरह के राज खोलने लगे हैं. इसमें बीड (Beed) संसदीय सीट का नाम मुख्य रूप से लिया जा रहा है. हाल ही में महाराष्ट्र में बीड लोकसभा का परिणाम […]