जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Weight Loss Tips: शहद और लहसुन का इस तरह करेंगे इस्तेमाल

नई दिल्‍ली (New Delhi)। इन दिनों ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। ये लोग वजन कम करने के लिए न जाने कितने तरीके अपनाते हैं। जहां कुछ लोग सुबह खाली पेट (empty stomach) गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ खाना ही कम कर देते हैं। हालांकि बावजूद इसके उन्हें कुछ खास सफलता (success) नहीं मिल पाती है। अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ हेल्दी और असरदार घरेलू उपाय जिन्हें अपानकर आसानी से वजन कम किया जा सकता है। जी हां, और यह असरदार उपाय शहद और कच्चे लहसुन (raw garlic) का है। आयुर्वेद में दोनों का कॉम्बिनेशन वेट लॉस (Weight Loss) में काफी कारगर माना गया है। ऐसे में आइए जानते हैं लहसुन और शहद किस तरह से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।



वजन कम करेगा लहसुन और शहद
लहसुन और शहद (garlic and honey) दोनों ही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति दुरुस्त रहता है और अगर आपका पेट अच्छा रहेगा तो वजन भी तेजी से कम होगा। ये दोनों वजन कम करने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खों में से एक हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं। लहसुन और शहद के सेवन से न केवल वजन कम होता है बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

वजन कम करने के लिए यूं करें लहुसन और शहद का इस्तेमाल
पहले लहसुन की कुछ कलियां लेकर इनका छिलका हटा लें।
उसके बाद शहद लें।
अब एक जार में लहसुन डाल दें।
फिर इसके ऊपर शहद डालें।
जब शहद और लहसुन अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो जार को टाइट बंद करके रख दें।
उसके बाद इसमें से नियमित रूप से एक लहसुन सुबह खाली पेट सेवन करें।
इससे वजन कम हो सकता है।
हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में एक लहसुन से ज्यादा ना खाएं।

नेाट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.

Share:

Next Post

'मिर्जापुर 3' देख किसी का मूड खराब तो किसी को लगा भौकाल टाइट

Wed Jul 10 , 2024
मुंबई (Mumbai)। ‘मिर्जापुर 3’ (‘Mirzapur 3’) का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है क्योंकि प्रतीक्षित सीरीज को देखने का समय आ गया है। हम बात कर रहे हैं ‘मिर्जापुर 3’ (‘Mirzapur 3’) की जो आखिरकार अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई है और इसमें अली फजल, पंकज त्रिपाठी, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, विजय वर्मा […]