देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

विदिशाः हरेक गरीब का घर हो सुविधाओं से युक्तः प्रभारी मंत्री सारंग

विदिशा। केन्द्र एवं राज्य सरकार का मुख्य उद्धेश्य यही है कि हरेक गरीब परिवारों के घरो में बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति सुनिश्चित कराना है। इसी कडी में ऐसे परिवार जिनके घरों में गैस कनेक्शन नहीं है, उन सबको निःशुल्क गैस प्रदाय करने की विशेष पहल प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत की जा रही हैं। यह बात प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुनर्वास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शनिवार को विदिशा में आयोजित कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को खाना बनाने में लकड़ी, चूल्हा की जगह अब गैस की सुविधा मिलने से उनको खाना बनाने में समय की बचत होगी। वहीं उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा जहां पहले लकडी चूल्हे पर खाना बनाने से होने वाले धुंए के कारण अनेक प्रकार की शारीरिक बीमारियां होने की संभावना बढ जाती थी जिन पर गैस चूल्हा मिल जाने से पूर्ण विराम लगेगा।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि गरीब का विकास हो इस और राज्य सरकार द्वारा कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पहुंच रहा है, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार परलिक्षित हो रहे है। उन्होंने कोरोना काल के दौरान आई विषम परिस्थितियों पर भी राज्य में विशेष पहल की गई ताकि किसी भी प्रकार से गरीबो को परेशानी ना हो।

सारंग ने कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण को अतिआवश्यक बताते हुए नागरिकों से आव्हान किया है कि वे टीका जरूर लगवाएं ताकि कोरोना से स्वयं सुरक्षित रहे और अपने परिवार समाज को सुरक्षा प्रदान कराएं। उन्होंने कोरोना के बचाव के लिए अहतियात सावधानियों पर प्रकाश डालते हुए मास्क जरूरी, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कर हम कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोक सकते है। कोरोना पर विजय पाने के लिए आमजनों का सहयोग अति आवश्यक है और इस कार्य में प्रदेश पीछे नही है।

प्रभारी मंत्री सारंग ने कहा कि विदिशा जिले में नौ हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत लाभांवित किया जाना है। उन्होंने लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से कहा कि गैस कनेक्शन का सदुपयोग कर हम लकड़ी के ईंधन को कम करें ताकि वन सुरक्षित रहें और हमारा स्वास्थ्य ठीक रहें।

वितरण
प्रभारी मंत्री विश्वास कैलाश सारंग एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने जालोरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत लाभांवित होने वाले हितग्राहियों में से प्रतीक स्वरूप मौके पर पांच हितग्राही क्रमशः आस्मीनबी, राबियाबी, नेहा, आरती नेमा, राजबाई को गैस कनेक्शन मयचूल्हा सहित प्रदाय किए है।

कन्या पूजन
प्रभारी मंत्री ने जालोरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कन्याओं का पूजन किया। उदयनगर कालोनी की परी शर्मा और सानिया राजपूत को टीका लगाया और चरण स्पर्श कर उपहार दिया।

पौधरोपण
सारंग ने जालोरी गार्डन प्रागंण में हाइब्रिड आम के पौधे का रोपण भी किया है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन एवं अन्य जनप्रतिनिधि, हितग्राही, गणमान्य नागरिकों के अलावा पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला, सहायक कलेक्टर व विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ अनिल कुमार राठौर, जिला आपूर्ति अधिकारी रश्मि साहू सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

Uttarakhand: प्राथमिक स्कूल 21 से खुलेंगे, एसओपी जारी

Sun Sep 19 , 2021
देहरादून। उत्तराखंड (Uttarakhand) में 21 सितम्बर (मंगलवार) से प्राथमिक स्कूल खोलने (primary school opening) को लेकर शनिवार को मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) जारी कर दी गई है। तीन घंटे एक से पांचवीं तक के स्कूल के लिए चलेंगे। स्कूल खुलने पर छात्रों से केवल ट़्यूशन फीस ही ली जाएगी। शिक्षा सचिव राधिका झा ने शनिवार […]