टेक्‍नोलॉजी व्‍यापार

VI के FPO ने पकड़ी रफ्तार, कंपनी ने अब तक जुटाए 12000 करोड़

नई दिल्ली (New Delhi)। कर्ज में डूबी टेलिकॉम कंपनी (Debt-ridden telecom company) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Limited) के 18,000 करोड़ रुपये के एफपीओ (फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर) (FPO – Follow on Public Offer) ने शुक्रवार को रफ्तार पकड़ी. इस दौरान मुख्य रूप से संस्थागत निवेशकों के आगे आने से इश्यू को करीब आधा सब्सक्रिप्शन मिल गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, एफपीओ के दूसरे दिन के अंत तक एंकर निवेशकों के 5,400 करोड़ रुपये समेत कुल 12,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए गए हैं. बीएसई पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पेशकश के तहत जारी 1,260 करोड़ शेयरों में से 617.46 करोड़ शेयरों को शुक्रवार तक अभिदान मिल चुका था।


संस्थागत खरीदारों ने उनके लिए आरक्षित 360 करोड़ शेयरों में से 93 प्रतिशत के लिए बोली लगाई. गैर-संस्थागत निवेशकों ने उनके लिए तय 270 करोड़ शेयरों में से 75 प्रतिशत के लिए बोली लगाई. हालांकि, इस इश्यू को लेकर रिटेल इन्वेस्टर्स की प्रतिक्रिया धीमी रही और उनके लिए तय 630 करोड़ शेयरों में से केवल 13 प्रतिशत के लिए ही बोलियां मिलीं।

क्या होता है FPO
एफपीओ, जिसे फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर कहा जाता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड एक मौजूदा कंपनी मौजूदा शेयरधारकों या नए निवेशकों को नए शेयर जारी करती है. एफपीओ, आईपीओ से अलग है. क्योंकि, IPO के जरिए कंपनी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए धन इकट्ठा करने के लिए पहली बार जनता के लिए अपने शेयर जारी करती है।

Share:

Next Post

Llama 3: Meta ने लॉन्च किया अपना सबसे पावरफुल एआई टूल

Sat Apr 20 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। मेटा एआई (Meta AI) ने अपने सबसे पावरफुल एआई टूल (most powerful AI tool) Llama 3 लॉन्च किया है। Llama 3 के दो वेरियंट लॉन्च (Two variants launched) हुए हैं जिनमें Llama 3 8B और 70B शामिल हैं। Llama 3 को लेकर मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग (CEO Mark Zuckerberg) ने […]