देश मध्‍यप्रदेश

MP में अभी मानसून के लिए करना होगा और इंतजार, इस दिन से हो सकती है बादलों की एंट्री

इंदौर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) वासियों को मानसून (Monsoon) के लिए अभी 3 से 4 दिन का ओर इंतजार करना होगा. मौसम विभाग (weather department) के अनुसार आगामी 19-20 जून तक प्रदेश में मानसून की एंट्री होगी. मानसून प्रदेश के बालाघाट-डिंडोरी से एंटर होगा. फिलहाल प्रदेश में प्री मानसून की एक्टिविटी जारी है. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में हवा आंधी बारिश हो रही है, जबकि कई जिले गर्मी की तपन से तप रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रहा मानसून अभी कमजोर पड़ गया है, इस वजह से प्रदेश मानसून आने में देरी हो रही है. हालांकि अगले 3-4 दिन में मानसून प्रदेाश् के पूर्वी हिस्से में सक्रिय हो जाएगा. मानसून की लेटलतीफी के बीच प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. कई जिलों में हवा आंधी के साथ बारिश हो रही है, जबकि कई जिले गर्मी की तपन से तप रहे हैं. शनिवार को भी प्रदेश के छिंदवाड़ा, बुरहानपुर सहित कई जिलों में बारिश हुई, जबकि प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में गर्मी का असर रहा.


प्रदेश में अब भी कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार चल रहा है. शनिवार को प्रदेश के बिजावर छतरपुर में 45.6 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया, जबकि खजुराहो में 45.4, पृथ्वीपुर, निवाड़ी में 45.2, चित्रकूट, सतना में 45.2, ग्वालियर में 44.5, नौगांव में 44.5, सिंगरौली में 44.3, सीधी में 43.8, रीवा में 43.8 और टीकमगढ़ में 43.0 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार आज इंदौर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल में आंधी बारिश की संभावना है, जबकि भोपाल, नीमच, जबलपुर, उज्जैन, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, आगर मालवा, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट में आंधी, गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

Share:

Next Post

इंदौर में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 51 लाख पौधरोपण कर गिनीज बुक दर्ज होगा नाम

Sun Jun 16 , 2024
इंदौर: इंदौर (Indore) में भीषण गर्मी (Extreme heat) के बीच तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसे कम करने के लिए बड़ी तैयारी की गई है. दरअसल, इंदौर में जुलाई के दूसरे सप्ताह में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) के नेतृत्व में 51 लाख पौधे (51 lakh plants) लगाए जाएंगे. इस पहल के तहत एक […]