बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, पारा पहुंचा 40 पार

इंदौर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. इसके साथ ही मौसम विभाग (weather department) ने चार दिन के लिए तेज हवा, आंधी और बारिश (storm and rain) का अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार से इसका असर दिखना शुरू हो गया है. शुक्रवार को मंदसौई में आयोजित पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की सभा के पंडाल का टेंट उड़ गया, जबकि उज्जैन, शाजापुर, रायसेन, सीहोर जिले में तेज बारिश हुई. इधर मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 10 जिलों के ऑरेंट अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने राजगढ़, बैतूल, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, दमोह और कटनी जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही तेज आंधी के साथ-साथ तेज बारिश की भी संभावना जताई है. वही भोपाल और सीहोर में बादल छाए रहने के साथ-साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है.


मध्य प्रदेश में तेज हवा और आंधी का दौर जारी हो गया. इस बावजूद गर्मी अपना असर दिखा रही है. प्रदेश के पांच बड़े शहरों में शुक्रवार को पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया. राजधानी भोपाल में जहां अधिकतम पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस रहा, तो वहीं न्यूनतम पारा 26.7 रहा. इंदौर में अधिकतम तापमान 40.6 और न्यूनतम तापमान 25.6, ग्वालियर में अधिकतम 40.5 और न्यूनतम 26.2, जबलपुर में अधिकतम 39.4 और न्यूनतम 25.6, उज्जैन में अधिकतम पारा 41.5 डिग्री जबकि न्यूनतम 27.4 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार 14 मई तक मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तीन वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और हवा का रुख बदला होने की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिन यानि 14 मई तक प्रदेश के कई जिलों में हवा आंधी और बारिश होगी, इस दौरान बिजली गिरने की भी प्रबल संभावना है.

Share:

Next Post

दिलीप घोष का विवादित बयान, बंगाल पुलिस को बताया पालतू कुत्ता

Sat May 11 , 2024
डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 10 राज्‍यों की 96 सीटों पर मतदान होने हैं. इन लोकसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा. इसी बीच दुर्गापुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दिलीप घोष ने एक विवादित बयान दिया है. उन्होंने बंगाल पुलिस की तुलना पालतू कुत्ते से कर दी […]