टेक्‍नोलॉजी विदेश

WhatsApp हेड ने Elon Musk को दिखाया आईना, दिया करारा जबाब

वाशिंगटन (Washington)। WhatsApp हेड Will Cathcart ने Elon Musk को डेटा चोरी मामले में आईना दिखा दिया है। पिछले दिनों एलन मस्क ने Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप को लेकर एक ट्वीट किया था, जिसमें ऐप पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। एलन मस्क ने अपने X पोस्ट में बताया था कि WhatsApp अपने यूजर्स का डेटा हर रात ट्रांसफर करता है। वाट्सऐप के हेड ने मस्क के इन आरोपों को नकारते हुए ऐप के End-to-End एनक्रिप्शन फीचर के बारे में लोगों को समझाया।

Will Cathcart ने एलन मस्क के पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए कहा कि कई लोग ऐसा कई बार कह चुके हैं लेकिन यह सही नहीं है कि बार-बार एक ही चीज को रिपीट किया जाए। इसे रिपीट करने का कोई मतलब नहीं है। वाट्सऐप यूजर्स की सिक्योरिटी को गंभीरता से लेता है, इसलिए उनके निजी मैसेज को एंड-टू-एंड एनक्रिप्ट किया जाता है।

विल केथकार्ट ने अपने पोस्ट में आगे बताया कि अगर यूजर अपने चैट का बैकअप लेना चाहते हैं तो वो अपने क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल करके एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन के जरिए बैकअप ले सकते हैं। इसके बाद विल ने WhatsApp के एक FAQ का लिंक शेयर किया है, जिसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ कैसे बैकअप लेना है, उसके स्टेप्स बताए गए हैं।



ऐसे लें End-to-End एनक्रिप्टेड बैकअप
इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने फोन में वाट्सऐप ऐप ओपन करना होगा।
इसके बाद सेटिंग्स में जाकर Chats ऑप्शन में जाएं और Chat Backup पर टैप करें।
यहां दिए गए end-to-end एनक्रिप्टेड बैकअप वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें और उसे ऑन कर लें।
इसे ऑन करने के लिए आपको पासवर्ड सेट करने या फिर 64 डिजिट का एनक्रिप्टेड की जेनरेट करने के लिए कहा जाएगा।

यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार पासवर्ड या फिर Key जेनरेट कर लें और अपने चैट बैकअप को भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सेव कर सकते हैं।

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब एलन मस्क ने X पर फेसबुक या फिर मेटा को लेकर बयान दिया है। इससे पहले भी कई बार मस्क मार्क जुकरबर्ग को लेकर बयानबाजी कर चुके हैं।

Share:

Next Post

भारत-पाकिस्तान टी20 मैच पर आतंकी साया, न्यूयॉर्क में बढ़ाई गई सुरक्षा, ISIS ने दी 'लोन वुल्फ' अटैक की धमकी!

Thu May 30 , 2024
न्यूयॉर्क. टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच 9 जून हाईप्रोफाइल (High Profile) मुकाबला होना है. इस मैच से से पहले न्यूयॉर्क (New York) के लॉन्ग आइलैंड में मौजूद नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि इस मैच […]