बड़ी खबर

देश में जहां भी AAP की सरकार बनेगी, हम शिक्षा और स्वास्थ्य ठीक करेंगे- केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र में कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां के हालात बहुत बुरे थे, लेकिन अब पूरी कॉलोनी में सड़कें, सीवर और पानी की पाइप लाइन लगा दी गई हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जबसे हमारी सरकार बनी है, तभी से हम कच्ची कॉलोनियों में सभी तरह के विकास कार्यों को संपन्न करे रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले सात साल में हमने 825 कच्ची कॉलोनियों में 3.5 हजार किलोमीटर सड़कें बनवाई हैं. दिसंबर तक बची हुई सभी कॉलोनियों में सड़कें बन जाएंगी.

ग्रेटर कैलाश के पंचशील विहार और खिड़की एक्टेंशन-1 और 2 में विकास कार्यों का उद्घाटन करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में जहां भी हमारी पार्टी की सरकार बनेगी, हम हर तबके के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य फ्री करेंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तक पूरे देश में जन-जन के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम नहीं होगा, तब तक भारत दुनिया का नंबर-1 देश नहीं बन सकता.

‘दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में विकास हमारा लक्ष्य’
विकास कार्यों के उद्घाटन के दौरान स्थानीय विधायक और दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के अलावा स्थानीय पार्षदों ने गदा भेंट कर मुख्यमंत्री केजरीवाल का सम्मान किया. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नवंबर 2012 में हम लोगों ने आम आदमी पार्टी बनाई. 2013 में हमने दिल्ली की गली-गली में खूब पदयात्रा की. इस दौरान दिल्ली को समझने का मौका मिला.

उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में दिल्ली वालों का भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. चारों तरफ कीचड़ जमा हो जाते थे. लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाते थे. हालात देखकर तभी मैंने प्रण लिया कि सबसे पहले दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों का उद्धार करूंगा. सरकार बनने के बाद तभी से मैं कच्ची कालोनियों में विकास कार्यों में जुट गया हूं.


‘कच्ची कॉलोनियों के नाम पर केवल राजनीति हुई’
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों के साथ केवल राजनीति हुई है. नेता आते थे और पल्ला झाड़कर चले जाते थे. दिल्ली में करीब 1800 कच्ची कॉलोनियां हैं. हमारी सरकार बनने से पहले यहां केवल 250 कच्ची कॉलोनियों में सड़कें बनी थीं. आम आदमी की सरकार बनने के बाद 825 नई कच्ची कॉलोनियों के अंदर सड़कें बनवा दी हैं. दिल्ली सरकार ने पिछले 7 सालों में कच्ची कॉलोनियों के अंदर 3.50 हजार किलोमीटर सड़कें बनवाई हैं.

‘ग्रेटर कैलाश में सबसे ज्यादा मोहल्ला क्लिनिक’
सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में स्थानीय विधायक और मंत्री सौरभ भारद्वाज के काम काज की जमकर तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि सौरभ भारद्वाज ने अब तक ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र में 11 मोहल्ला क्लीनिक बनवा दिया है. पूरी दिल्ली में सबसे ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र के अंदर है. यहां पहले सरकारी डिस्पेंसरी हुआ करती थी और उसका हाल बहुत बुरा होता था. अब दिल्ली में शानदार मोहल्ला क्लीनिक हो गए हैं. इसी दौरान उन्होंने ये भी कहा कि पंजाब में हमने एक साल में आम आदमी पार्टी की सरकार ने 650 मोहल्ला क्लीनिक बना दिए हैं. अब सरकारी स्कूल भी ठीक करना शुरू कर दिए हैं.

केजरीवाल सरकार ने पानी की समस्या को किया दूर- सौरभ
वहीं स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली को फिलहाल जितना पानी मिलता है, वह साल 1994 में हुए पांच राज्यों के करार के मुताबिक है. पिछले 30 सालों में दिल्ली की काफी आबादी बढ़ गई है लेकिन दिल्ली को 1994 में हुए समझौते के अनुसार ही पानी मिल रहा है. दिल्ली के अंदर पानी नहीं बढ़ा लेकिन पिछले 9 सालों में सैकड़ों कॉलोनियों में नई पाइप लाइन डाली गई और पानी भी दिया गया. यह किसी जादू से कम नहीं है.

Share:

Next Post

लाडली बहना आवास योजना का लाभ देने के नाम पर दुष्कर्म

Fri Sep 22 , 2023