बड़ी खबर

कौन बनेगा विपक्ष का नेता? राहुल किस सीट से देंगे इस्तीफा, आज खरगे के घर पर तय कर लेगी कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर आज सोमवार (17 जून) को बड़ी और अहम बैठक होने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, शाम पांच बजे होने वाली इस बैठक में राहुल गांधी की सीट के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष और नेता विपक्ष जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में तय किया जाएगा कि राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड लोकसभा सीट में से कौन सी सीट छोड़ेंगे. इसके साथ ही सदन में विपक्ष का नेता कौन होगा और लोकसभा अध्यक्ष को लेकर भी चर्चा की जानी है. इससे पहले बीते दिन संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की थी. उन्होंने ये मुलाकात संसद के नए सत्र से पहले की. रिजिजू ने कांग्रेस प्रमुख के 10, राजाजी मार्ग स्थित आवास पर खरगे से मुलाकात की, जिसे शिष्टाचार भेंट बताया गया.


इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 99 सीटें मिली हैं, जो साल 2019 में मिली 52 सीटों से काफी ज्यादा हैं. उस समय तो पार्टी को उतनी सीटें भी नहीं मिलीं थी कि सदन में विपक्ष का नेता चुन सके. दरअसल नेता प्रतिपक्ष के लिए लोकसभा सदस्यों की कुल संख्या के 10 प्रतिशत सांसद किसी भी दल के पास होने चाहिए. इस बार कांग्रेस के पास नेता विपक्ष चुनने का बड़ा मौका है. कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा है, अब देखने वाली बात होगी कि वो इस पर सहमत होते हैं या नहीं क्योंकि राहुल गांधी पहले भी नेता विपक्ष बनने से इनकार कर चुके हैं.

Share:

Next Post

परमाणु बमों की संख्या में भारत से पाकिस्तान हुआ पीछे, जानें किस देश के पास कितने परमाणु बम

Mon Jun 17 , 2024
डेस्क: पूरी दुनिया में इस समय परमाणु बम बनाने को लेकर होड़ चल रही है. इस कड़ी में भारत ने एक बार पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. दुनियाभर के परमाणु बमों पर नजर रखने वाली सिप्री संस्था ने दुनियाभर के परमाणु बमों का ताजा आंकड़ा पेश किया है, जिसके मुताबिक अब भारत के पास […]