मध्‍यप्रदेश

मध्यप्रदेश में क्यों नहीं हो रही मानसून की एंट्री? जानिए कब होगी झमाझम बारिश

भोपाल: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी (Severe heat in Madhya Pradesh) की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. मानसून का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. 24 जून को मध्य प्रदेश के पश्चिम भाग (Western part of Madhya Pradesh) में झमाझम बारिश होगी. जंतर मंतर वेधशाला उज्जैन के अधीक्षक डॉ राजेंद्र गुप्त (Ujjain Superintendent Dr. Rajendra Gupta) ने मानसून में हो रही देरी पर बड़ा अपडेट दिया. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री 23-24 जून तक होने की पूरी संभावना है. उन्होंने कहा कि अभी उत्तर और पश्चिम से तेज हवाएं चल रही हैं. इस वजह से मानसून मध्य प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पा रहा है.

जंतर मंतर वेधशाला के अधीक्षक ने बताया कि उत्तर पश्चिम से चलने वाली हवाओं ने मानसून की एंट्री को रोक रखा है. पश्चिम मध्य प्रदेश में हवा की रफ्तार के मामले में गुना पहले नंबर पर है. गुना में हवा की रफ्तार 87 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में अशोकनगर में 62 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली. सीहोर में 58 किलोमीटर प्रति घंटा, भोपाल और दतिया में 50 किलोमीटर प्रति घंटा हवा की रफ्तार रही.


ग्वालियर में 49 किलोमीटर प्रति घंटा, शाजापुर में 41, राजगढ़ में 41, बड़वानी में 39, नर्मदापुरम में 34 और खंडवा में 32 किलोमीटर प्रति घंटे हवा की रफ्तार दर्ज की गई. पिछले 24 घंटे में पूर्व मध्य प्रदेश में हवा की रफ्तार थोड़ी धीमी रही. बालाघाट में 60 किलोमीटर प्रति घंटा, जबलपुर में 57 किलोमीटर प्रति घंटा, शिवानी और रीवा में 50 किलोमीटर प्रति घंटे हवा की रफ्तार दर्ज की गई. इसी प्रकार सागर में 49 किमी प्रति घंटा, कटनी में 45 किमी प्रति घंटा, छतरपुर में 43 किमी प्रति घंटा, छिंदवाड़ा में 41 किमी प्रति घंटा, चित्रकूट में 39 किमी प्रति घंटा, सतना और शहडोल में 36 किमी प्रति घंटा, अनुपपूर में 32 किमी प्रति घंटे हवा की रफ्तार रही.

Share:

Next Post

हरमनप्रीत कौर ने स्मृति मंधाना को भी पीछे छोड़ा, 87 गेंदों में ठोका शतक

Wed Jun 19 , 2024
नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका (south africa) के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team) की दो सुपरस्टार्स ने कमाल ही कर दिया. बात हो रही है स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर (Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur) की जिन्होंने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए शानदार सेंचुरी लगाई. मंधाना ने 120 गेंदों में […]