खेल

विंबलडन 2022 : इगा स्विएटेक को दी गई शीर्ष वरीयता, सेरेना गैरवरीय

लंदन। दुनिया के नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी ( world’s number one female tennis player) पोलैंड की इगा स्विएटेक (Inga Swietek) को 27 जून से शुरू हो रहे विंबलडन 2022 (Wimbledon 2022) में महिला एकल में शीर्ष वरीयता (Top seed in women’s singles) दी गई है। शुक्रवार की सुबह ड्रॉ समारोह से पहले एकल और युगल वरीयता सूची की घोषणा की गई।

स्विएटेक ने जून की शुरुआत में अपनी दूसरी रोलैंड-गैरोस ट्रॉफी जीती और लगातार 35 मैचों की जीत के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश किया। उन्होंने अपने पिछले छह इवेंट जीते हैं और फरवरी के मध्य से एक भी मैच नहीं हारा है। स्विएटेक ऑल इंग्लैंड क्लब में चौथे दौर से कभी आगे नहीं बढ़ पाई हैं।

पिछले साल की महिला एकल चैंपियन, एशले बार्टी ने मार्च में अचानक संन्यास की घोषणा की और इसलिए वह अपने खिताब की रक्षा के लिए वापस नहीं आएगी।

एस्टोनिया के एनेट कोंटेविट को टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता दी गई है। ट्यूनीशिया के हालिया बर्लिन ग्रास कोर्ट चैंपियन ओन्स जबूर को तीसरी और स्पेनिश पाउला बडोसा को चौथी वरीयता दी गई है। पिछले साल की महिला उपविजेता करोलिना प्लिस्कोवा इस सूची में छठे स्थान पर हैं।

2017 की चैम्पियन गारबाइन मुगुरुजा को 9वीं वरीयता मिली है, 2018 की विजेता एंजेलिक कर्बर को 15वीं वरीयता दी गई है, जो 2019 की चैम्पियन सिमोना हालेप से एक स्थान आगे है। दो बार विंबलडन चैंपियन रह चुकी चेक लेफ्टी पेट्रा क्वितोवा को वरीयता सूची में 25वीं वरीयता दी गई है।

सात बार की विंबलडन एकल चैंपियन सेरेना विलियम्स गैर वरीय खिलाड़ियों की सूची में हैं। 40 वर्षीय सेरेना ने 2021चैंपियनशिप में अपने शुरुआती मैच के दौरान रिटायर होने के बाद से अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

पुरूष वर्ग में गत चैंपियन नोवाक जोकोविच को शीर्ष वरीयता दी गई है और उनका लक्ष्य सातवां एकल खिताब और कुल मिलाकर 21वां ग्रैंड स्लैम जीतना होगा।

वहीं, 2008 और 2010 के चैंपियन राफेल नडाल को दूसरी वरीयता दी गई है। नॉर्वे के रोलैंड-गैरोस उपविजेता, कैस्पर रुड, और ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास क्रमशः तीसरे और चौथे वरीय हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

Sri Lanka tour : पाकिस्तान ने घोषित की अपनी टेस्ट टीम

Thu Jun 23 , 2022
कराची। अगले महीने श्रीलंका दौरे (Sri Lanka tour) पर होने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज (two match test series) के लिए पाकिस्तान क्रिकेट (Pakistan Cricket) ने अपनी 18 सदस्यीय टीम का ऐलान (18-man squad announced) कर दिया है। बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम में अनुभवी लेग स्पिनर यासिर शाह की वापसी हुई है। […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.