बड़ी खबर

17 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

1. सरकार ने हिंदुस्तान जिंक बेचने के लिए 5 कंपनियों का किया चुनाव

केंद्र सरकार (Central Government) सार्वजनिक क्षेत्र (Public Sector) की हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (Hindustan Zinc Limited) में अपनी बची हुई 29.53 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। इसके प्रबंधन के लिए पांच कंपनियों (Five companies selected) को चुना गया है। एक अधिकारिक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दरअसल वित्त मंत्रालय के निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने जुलाई की शुरुआत में हिंदुस्तान जिंक की शेष बची हुई हिस्सेदारी बेचने के प्रबंधन के लिए मर्चेंट बैंकरों से बोलियां आमंत्रित की थीं। इसी के तहत इन 5 कंपनियों में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट, एचडीएफसी बैंक और आईआईएफएल सिक्योरिटीज निवेश बैंकर का चुनाव किया गया है। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड में भारत सरकार की 29.53 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए करीब 6 मर्चेंट बैंकरों ने बिक्री के प्रबंधन की पेशकश की थी। इनमें से पांच कंपनियों को इसके लिए चुना गया है। ये कंपनियां मुख्य रूप से सरकार के साथ शेयर बिक्री प्रस्तावों का प्रबंधन करेंगे। चयनित मर्चेंट बैंकर विनिवेश के समय पर सरकार की सहायता करने के साथ निवेशकों की प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे। साथ ही नियामकों से मंजूरी प्राप्त करने के अलावा निवेशकों के साथ प्रचार-प्रसार के लिए बैठक भी आयोजित करेंगे।

 

2. US: ट्रंप ने FBI पर लगाया पोसपोर्ट चुराने का आरोप, डेमोक्रेट्स की दी ये चेतावनी

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) ने आरोप लगाया है कि एफबीआई (FBI) ने उनके पासपोर्ट (stole passport) चुरा लिया है। एफबीआई ने पिछले सप्ताह उनके ठिकानों पर छापा मारा था। डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में लिखा कि मार-ए-लागो पर छापे के दौरान एफबाआई ने उनके तीन पासपोर्ट चुरा लिए हैं। उन्होंने इस छापेमारी को भी राजनीतिक साजिश (political conspiracy) कहा है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स नहीं चाहते कि वह फिर से राष्ट्रपति का चुनाव लड़ें। ट्रंप ने यह भी कहा कि अगर वह खुद अपने समर्थकों को शांत नहीं करेंगे तो पूरा देश जल उठेगा। वहीं डोनाल्ड ट्रंप के ठिकाने पर छापेमारी के बाद उनके समर्थकों में गुस्सा है और वे सिविल वॉर की धमकी देने लगे हैं। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि वाइट हाउस छोड़ते वक्त वह कई सारे गुप्त दस्तावेज अपने साथ ले गए थे। इसी को लेकर एफबाआई ने छापेमारी की। हालांकि एफबाआई के हाथ कोई ऐसा दस्तावेज नहीं लगा है। एजेंसी का कहना हैकि जांच अभी जारी है।

 

3. फ्रांस के राष्ट्रपति से PM मोदी ने की फोन पर बात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से फोन पर बात की। खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (President Emmanuel Macron) से बात की और विनाशकारी जंगल की आग से निपटने में फ्रांस के साथ भारत(India) की एकजुटता से अवगत कराया। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि दोनों नेता खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला के वास्ते करीबी सहयोग करने पर भी सहमत हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “आज मेरे मित्र राष्ट्रपति @EmmanuelMacron से बात की। विनाशकारी जंगल की आग से निपटने में फ्रांस के साथ भारत की एकजुटता का संदेश दिया। हमने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक व क्षेत्रीय महत्व के अन्य मुद्दों के तहत चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।”

 

 

4. Manchester United को खरीद सकते हैं एलन मस्क, जानिए संकेत

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क (Elon Musk) के एक ट्वीट ने फिर से तहलका मचा दिया है। एलोन मस्क ने आज कहा कि वह इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड खरीद रहे हैं। आपको बता दें कि अपनी असफल ट्विटर बोली के बाद, जिसने टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) को एक कठिन कानूनी लड़ाई में छोड़ दिया है, एलोन मस्क ने आज कहा कि वह इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड खरीद रहे हैं। टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मस्क ने बुधवार अपने एक ट्वीट में लिखा है कि वे इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने जा रहे हैं। उन्होंने लिखा कि मैं मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) खरीद रहा हूं। उनके इस ट्वीट के बाद इंटरनेट पर एक बार फिर सनसनी बन गई है।

 

5. राहुल गांधी की वजह से टल सकता है राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

इस महीने कांग्रेस कमेटी में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष (National President in Congress Committee) को लेकर चुनाव की प्रक्रिया प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, किन्‍तु इसके बावजूद पार्टी के भीतर संगठन में असमंजस्‍य की स्थिति बरकरार है। कहा ये जा रहा है कि राहुल गांधी पार्टी (rahul gandhi party) का नेतृत्व संभालने के लिए अभी भी पूरी तरह से तैयार नहीं है। आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बावजूद राहुल गांधी के चुनाव लड़ने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पार्टी ने घोषणा की थी कि 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच संगठन के चुनाव होंगे, लेकिन कई कोशिशों के बावजूद राहुल गांधी ने अब तक अपना रुख साफ नहीं किया है। कांग्रेस के रणनीतिकार अब तक उन्हें अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए मनाने में विफल रहे हैं, जिससे चुनाव में देरी हो सकती है।

 

6. लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी AAP, केजरीवाल ने शुरू की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मुहिम

वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की सियासी बिसात बिछनी शुरू हो गयी है. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने आगामी लोकसभा चुनाव को फोकस में रखकर बुधवार को बड़ा अभियान शुरू किया. पार्टी ने इस अभियान को ‘मेक इंडिया नंबर 1’ नाम दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को तालकटोरा स्टेडियम में इस अभियान को लॉन्च किया. आप से जुड़े सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से इस अभियान की लांचिंग के बाद इसे पूरे देश में फैलाया जाएगा. पार्टी आने वाले दिनों में इस ‘मेक इंडिया नंबर 1’ थीम के तहत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में इसे अलग अलग राज्यों में लेकर जाएगी. माना जा रहा है कि इस अभियान के तहत साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी खुद को विकल्प के रूप में पेश करेगी जिसका चेहरा अरविंद केजरीवाल होंगे.

 

 

7. बीजेपी संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी-शिवराज सिंह चौहान बाहर, इनको मिली जगह

भाजपा ने अपने संसदीय बोर्ड (parliamentary board) में नए चेहरे को शामिल किया है. पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा (Party President J P Nadda) ने अब इसमें कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल और के लक्ष्मण को नए चेहरे के रूप में शामिल किया है. यानी बेजीपी के संसदीय बोर्ड से अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी की छुट्टी कर दी गई है. पार्टी के एक वक्तव्य में कहा गया है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी की केंद्रीय संसदीय बोर्ड का गठन किया है. इनमें जे पी नड्डा अध्यक्ष होंगे जबकि अन्य सदस्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कर्नाटक के पूर्व सीएम बी एस येदयुरप्पा, असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकवाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया और बीएल संतोष शामिल हैं. बीएल संतोष केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सचिव होंगे.

 

8. मोदी कैबिनेट का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, लोन पर ब्याज में 1.5% की छूट

मोदी सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कम अवधि का लोन समय चुकाने के लिए किसानों के लिए इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम को जारी रखा है। यानी जिन किसानों ने तीन लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन लिया है, उन्हें ब्याज में 1.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। रेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा फायदा देते हुए इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम को बरकरार रखा है। इसके तहत किसानों को तीन लाख तक के शॉर्ट टर्म के लिए ब्याज में 1.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। केंद्र सरकार को स्कीम लागू करने के लिए 2022-23 से 2024-25 की अवधि के लिए 34,856 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजटीय प्रावधानों की आवश्यकता होगी। इसकी भरपाई के लिए सरकार ये भुगतान सीधे लोन देने वाले बैंक और सहकारी संस्थाओं को करेगी।

 

 

9. ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल में हंगामा, महिला ने खुद को बताया महारानी

मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gwalior of Madhya Pradesh) में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) के महल जय विलास पैलेस में एक महिला के द्वारा जमकर हंगामा हुआ। यह महिला उत्तर प्रदेश के ग्वालियर में जयविलास पैलेस को घूमने के लिए आई थी और खुद को महारानी बता रही थी। जब महल के सुरक्षाकर्मियों ने उसे बाहर जाने के लिए कहा तो वह सुरक्षाकर्मियों पर भड़क गई और उसे गाली गलौज करने लगी। सुरक्षाकर्मी ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी उसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची जहां महिला के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश की रहने वाली एक महिला प्रियंका श्रीवास्तव ग्वालियर में सिंधिया राजघराने की जय विलास पैलेस को घूमने के लिए आई थी। महिला ने बिना टिकट के महल में जाने का प्रवेश किया तो सुरक्षाकर्मियों ने उसे रोक लिया।

 

10. भारत को घेरने की साजिश रच रहा चीन? श्रीलंका में जहाज के बाद अब पाकिस्तान में भेजेगा सैनिक

श्रीलंका (Sri Lanka) पर दबाव बनाकर अपना जासूसी जहाज भेजने के बाद चीन अब पाकिस्तान (Pakistan) में अपनी सेना भेजने की योजना बना रहा है। दरअसल चीन ने संघर्ष-ग्रस्त पाकिस्तान-अफगानिस्तान क्षेत्र (Pakistan-Afghanistan region) में महत्वपूर्ण निवेश किया है। ड्रैगन ने इस क्षेत्र में अपनी बेहद महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के तहत खूब पैसे झोंके हैं। लेकिन आए दिन यहां चीनी कामगारों पर हमले भी हुए हैं। अब खबर है कि इस क्षेत्र में अपने हितों की रक्षा करने के लिए चीन विशेष रूप से बनाई गई चौकियों में अपने स्वयं के सैनिको को तैनात करना चाहता है। दरअसल पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रास्ते चीन मध्य एशिया में अपने प्रभाव का विस्तार करना चाहता है। ड्रैगन ने दोनों देशों में रणनीतिक रूप से खूब निवेश किया है। गौरतलब है कि चीन का उच्च तकनीक वाला रिसर्च जहाज ‘युआन वांग 5’ मंगलवार को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उस हंबनटोटा बंदरगाह पर पहुंच गया जिसे बीजिंग ने श्रीलंकाई सरकार से पट्टे पर लिया है। चीन का यह जासूसी जहाज बैलेस्टिक मिसाइल एवं सेटेलाइट का पता लगाने में सक्षम है। चीन के जहाज के श्रीलंकाई बंदरगाह पहुंचने को लेकर भारत चिंतित है और यह चीन द्वारा संकेत है कि वह क्षेत्र में समुद्री प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। कोलंबो में श्रीलंकाई अधिकारियों ने बताया कि पोत युआन वांग-5 रणनीतिक रूप से अहम स्थान पर बंदरगाह पर करीब एक सप्ताह तक ठहरेगा।

Share:

Next Post

प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर दिल्ली, जानिए इसके प्रभाव से मौतों का आंकड़ा

Wed Aug 17 , 2022
नई दिल्ली: प्रदूषण लोगों के लिए खतरनाक बनता जा रहा है. दुनियाभर के कई शहरों में वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कैंसर समेत कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां हो रही हैं. प्रदूषण की वजह से लोगों की मौत भी हो रही है. भारत में दिल्ली और कोलकाता सबसे अधिक प्रदूषित शहर हैं. दुनिया […]